Free Solar Chulha: केंद्र सरकार की महिलाओं को देगी फ्री सोलर चूल्हा जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

Free Solar Chulha: केंद्र सरकार महिलाओं को प्रोत्साहित करने और आगे बढ़ाने के लिए समय-समय पर नई योजनाओं की घोषणा करती रहती है। इन्हीं योजनाओं में से एक है फ्री सोलर चूल्हा योजना. इस योजना के माध्यम से महिलाओं को सौर ऊर्जा से चलने वाला मुफ्त स्टोव दिया जाएगा। इन सोलर स्टोव की बाजार कीमत लगभग 12,000/- रुपये से 20,000/- रुपये होने की संभावना है, ये स्टोव सरकार द्वारा महिलाओं को निःशुल्क उपलब्ध कराये जायेंगे।

सौर चूल्हा

इंडोर और रिचार्जेबल सोलर स्टोव का निर्माण इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा किया जा रहा है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा अब तक तीन तरह के सोलर स्टोव मॉडल तैयार किये जा चुके हैं. इन सोलर स्टोव में सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप, डबल बर्नर सोलर कुकटॉप और डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप शामिल हैं। आज के आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी बताई गई है।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर आदि शामिल हैं। अगर आपके पास ये सभी जरूरी दस्तावेज हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

सोलर स्टोव के प्रकार

इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा अब तक केवल तीन प्रकार के सोलर स्टोव का निर्माण किया गया है जो इस प्रकार हैं-

सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप:- यह सोलर और ग्रिड पावर दोनों पर स्वतंत्र रूप से काम करता है। इसकी मदद से आप सोलर और बिजली दोनों की मदद से खाना बना सकते हैं.

डबल बर्नर सोलर कुकटॉप:- यह स्टोव सोलर और बिजली ग्रिड दोनों पर एक साथ स्वतंत्र रूप से काम करता है। इसमें आप एक बर्नर पर सोलर और दूसरे बर्नर पर बिजली की मदद से खाना बना सकते हैं.

डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप:- इस स्टोव में, एक कुकटॉप बर्नर सौर और ग्रिड बिजली दोनों पर स्वतंत्र रूप से काम करता है और दूसरा कुकटॉप बर्नर केवल ग्रिड बिजली पर स्वतंत्र रूप से काम करता है। इस सोलर स्टोव पर आप एक बर्नर पर सोलर और बिजली दोनों से खाना बना सकते हैं और दूसरे बर्नर पर सिर्फ बिजली से।

निःशुल्क सोलर चूल्हा योजना क्या है?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को सौर ऊर्जा से चलने वाले स्टोव उपलब्ध कराएगी।

सोलर स्टोव की कीमत क्या है?

बाजार में सोलर स्टोव की कीमत 10,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच है लेकिन फ्री सोलर स्टोव योजना के जरिए ये स्टोव आपको मुफ्त में दिए जाएंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App