EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों को मिल रहे कई बंपर लाभ, यूं चेक करें अकाउंट की रकम

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आपके घर परिवार में किसी शख्स की सैलरी का हिस्सा पीएफ खाते में जाता है तो फिर यह खबर बहुत मायने रखने वाली साबित होने जा रही है। पीएफ एक ऐसा जरिया है जो रिटायरमेंट के बाद अंधे की लाठी साबित होता है। सरकार की तरफ से भी पीएफ कर्मचारियों को हर साल जमा राशि पर ब्याज की रकम देने का काम किया जाता है।

क्या आपको पात है कि सरकार की तरफ से पीएफ कर्मचारियों को अमीर बनाने के लिए कई धाकड़ स्कीम चलाने का काम किया जा रहा है। पीएफ स्कीम में लोगों को हर साल ब्याज दर मिलती है, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह होता है। सामान्य तौर पर कर्मचारियों का ईपीएफ अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि खाता होता है। इस योजना के अनुसार, किसी संगठन या कॉरपोरेशन के मिनिमम 20 कर्मचारियों को ईपीएफओ के तहत रजिस्टर्ड करने की जरूरत होती है।

जानिए सैलरी का कितना पैसा जमा

पीएफ जमा करने वाली ईपीएफओ ने कर्मचारियों के लिए कई जरूरी नियम बना रखे हैं। ईपीएफओ के नियमानुसार, रजिस्टर्ड कर्मचारी को अपने बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पीएफ अकाउंट में देना होते हैं। पीएफ खाता उसी पर ओपन होता है, जिसकी मिनिमम मंथली सैलरी 15000 हो जाती है।

इस कंपनी अथवा संगठन और कॉरपोरेशन को भी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में उसके सैलरी का 12 फीसदी जमा करने की जरूरत होती है। इस 12 प्रतिशत में 8.33 प्रतिशत कर्मचारी पेंशन योजना अर्थात ईपीएस में जाता है। इसके अलावा बाकी 3.67% ईपीएफ में निवेश कर दिया जाता है। केंद्र सरकार सालाना इस रकम पर ब्याज का भुगतान करती है। इस बार सरकार ने 8.25 फीसदी ब्याज का ऐलान कर रखा है।

यूं चेक कर सकते हैं पीएफ की राशि

कर्मचारियों के पीएफ खाते में कितना ब्याज का पैसा जमा पड़ा है, उसे आराम से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको तनिक भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर कॉल करनी होगी। एक रिंग पर फोन डिस्कनेक्ट किया जाएगा।

फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपकी पीएफ बैलेंस का मैसेज मिल जाएगा। इसके लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं मिलता है। ईपीएफओ पोर्टल का उपयोग करके भी आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करने का काम कर सकते हैं।

पोर्टल पर जाकर अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालने की जरूरत होगी। आपका पूरा पीएफ विवरण स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। ईपीएस में कितना राशि जमा है और ईपीएस में कितना राशि जमा हुआ है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App