Driving Licence: अब घर बैठे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं देनी होगी 200 रुपये अतिरिक्त फीस, जानें पूरी खबर

Avatar photo

By

Sanjay

Driving Licence: अंतरिम बजट घोषणा के तहत परिवहन विभाग अब वाहनों की आरसी और लाइसेंस के लिए स्मार्ट कार्ड जारी नहीं करेगा। 1 अप्रैल, 2024 से राज्य के वाहन चालकों को ई-ड्राइविंग लाइसेंस और ई-पंजीकरण प्रमाणपत्र डिजी लॉकर के माध्यम से ई-मेल पर प्राप्त होगा।

इसके बाद ड्राइवरों को फिजिकल स्मार्ट कार्ड के रूप में लाइसेंस और आरसी ले जाने की जरूरत नहीं होगी।

आपको 200 रुपये अतिरिक्त नहीं देने होंगे

गौरतलब है कि लाइसेंस बनवाने के लिए फीस के दौरान 200 रुपये अतिरिक्त देने पड़ते थे, लेकिन अब स्मार्ट कार्ड, आरसी और लाइसेंस की जगह ई-ड्राइविंग लाइसेंस और ई-रजिस्ट्रेशन मेल पर मिलेगा. जिस पर अब यह शुल्क नहीं लिया जाएगा.

इसके अलावा वाहन के रजिस्ट्रेशन से लेकर उसकी आरसी जारी होने और फिजिकल तौर पर स्मार्ट कार्ड आरसी मिलने में अभी भी काफी वक्त लग जाता है, जिससे लोगों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन इस बदलाव के बाद अब वाहन चालकों को पहले की तुलना में जल्द ई-आरसी मिल जाएगी।

गौरतलब है कि यह बदलाव विभाग के लिए चुनौतीपूर्ण है. कई जगहों पर आरसी और लाइसेंस के भौतिक दस्तावेजों को ही पुलिस प्रशासन और अन्य विभाग वैध मानते हैं, जिससे इस बदलाव के बाद संबंधित विभागों और पुलिस प्रशासन की ओर से विरोध की आशंका है.

लेकिन इस सुविधा के बाद वाहन चालकों को संबंधित अधिकारी के ई-हस्ताक्षर या डिजिटल हस्ताक्षर के साथ घर बैठे ई-मेल पर आरसी और लाइसेंस मिल जाएगा। विभाग ने वाहन चालकों को सुविधा देने और डिजी लॉकर को प्रभावी बनाने के लिए यह बदलाव किया है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App