Solar Microtech: अब मात्र ₹17,000 में लगवाएं माइक्रोटेक का सोलर सिस्टम, जानें पूरी जानकारी

Avatar photo

By

Govind

Solar Microtech: आज के घरों में ऐसे कई विद्युत उपकरण हैं जो बिजली का उपयोग करते हैं और आपके दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। जैसे-जैसे ऐसे उपकरणों का उपयोग बढ़ता है, बिजली की लागत भी बढ़ती है जिसके कारण घरों में बिजली का बिल अधिक आता है।

मासिक बिजली बिल का बोझ कम करने के लिए कई लोग अपनी छतों पर सोलर सिस्टम लगवाते हैं। ये सौर पैनल ग्रिड बिजली पर आपकी निर्भरता को काफी कम या खत्म कर देते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे माइक्रोटेक के सोलर सिस्टम के बारे में जिसे आप मात्र ₹17,000 में अपने घर पर लगवा सकते हैं।

अगर आप कभी भी सोलर पैनल लगवाकर अपने घर के बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप माइक्रोटेक कंपनी के सोलर पैनल का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके घर में पहले से ही इन्वर्टर बैटरी है तो आप उस पर सोलर पैनल लगवाकर अपना बिजली बिल और भी कम कर सकते हैं।

माइक्रोटेक कई तरह के सोलर पैनल के साथ-साथ इनवर्टर और बैटरी भी बनाती है जिनकी बाजार में काफी मांग है। इससे आप स्वच्छ और हरित ऊर्जा का उपयोग करते हैं और नवीकरणीय स्रोतों से अपनी बिजली की जरूरतों को पूरा करते हैं।

माइक्रोटेक सोलर पैनल की कीमत

यदि आप माइक्रोटेक कंपनी से सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो सोलर पैनल सिस्टम की कीमत उसके आकार और तकनीक पर निर्भर करती है। अगर आप सबसे कम कीमत वाला सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो आपको पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक वाले सोलर पैनल का विकल्प चुनना होगा। और अगर आपका बजट ज्यादा है और आपको बेहतर टेक्नोलॉजी की जरूरत है तो आपको मोनो पीईआरसी हाफ कट टेक्नोलॉजी वाला सोलर पैनल लगाना चाहिए।

माइक्रोटेक के 165 वॉट के सोलर पैनल की कीमत लगभग ₹12,000 है। इसके बाद आपको उसी कंपनी का Microtek LCD SMU 1230 सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना होगा जिसकी कीमत लगभग ₹2,500 है। इस प्रकार के चार्ज कंट्रोलर से आप 600 वॉट तक के सोलर पैनल को सिंगल बैटरी इन्वर्टर सिस्टम से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको अपने सौर मंडल को पूरा करने के लिए तारों और स्टैंड जैसे अतिरिक्त उपकरणों में भी निवेश करना होगा, जिसकी कीमत आपको ₹2,500 तक होगी।

माइक्रोटेक सोलर सिस्टम की कीमत

यदि आपके पास पहले से ही इन्वर्टर बैटरी है तो आप अपनी मौजूदा इन्वर्टर बैटरी पर माइक्रोटेक कंपनी के सोलर सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं। इस सिस्टम को स्थापित करके आप प्रतिदिन लगभग 1.5 यूनिट तक बिजली प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इस कीमत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो आप लगभग ₹17,000 से ₹18,000 तक में इस प्रकार का सोलर पैनल सिस्टम लगवा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App