Credit Card: इस बैंक ने किया अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव, यूज करने से पहले जाने

Avatar photo

By

Govind

Credit Card: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों को बड़ी राहत देने के लिए क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। क्रेडिट कार्ड धारक अब अपनी सुविधा के अनुसार कार्ड के बिलिंग चक्र को एक से अधिक बार बदल सकते हैं। पहले बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान एक बार ऐसा करने का मौका देते थे, लेकिन आरबीआई ने यह सीमा हटाने को कहा है। केंद्रीय बैंक ने हाल ही में यह नियम लागू किया है.

ऐसे करें बदलाव

ऐसा करने के लिए आपको पहले पिछला बकाया चुकाना होगा.

फिर आपको बिलिंग चक्र में बदलाव का अनुरोध करने के लिए क्रेडिट कार्ड कंपनी को कॉल या ईमेल करना होगा।

कुछ बैंकों में आप ये बदलाव मोबाइल ऐप के जरिए भी कर सकते हैं.

इससे फायदा होगा

ग्राहक अपनी सुविधा और पर्याप्त नकदी के अनुसार बिल भुगतान की तारीख निर्धारित कर सकते हैं।

आप क्रेडिट कार्ड में ब्याज मुक्त अवधि को अधिकतम कर सकते हैं।

एक ही तारीख पर अलग-अलग क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।

ग्राहक का कुल क्रेडिट कार्ड बिल (स्टेटमेंट) हर महीने की 6 तारीख को आता है। ऐसे में इसका बिलिंग चक्र उस महीने की 7 तारीख को शुरू होगा और अगले महीने की 6 तारीख को खत्म होगा. इस 30-दिन की अवधि के दौरान सभी क्रेडिट कार्ड लेनदेन क्रेडिट कार्ड विवरण पर दिखाई देंगे। इसमें सभी कार्ड भुगतान, नकद निकासी, क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान सूचीबद्ध हैं। कार्ड के प्रकार और क्रेडिट कार्ड प्रदाता के आधार पर, यह बिलिंग अवधि 27 दिन से 31 दिन तक हो सकती है।

अब तक, केवल क्रेडिट कार्ड कंपनियां ही यह निर्धारित करती थीं कि ग्राहकों को जारी किए गए क्रेडिट कार्ड के लिए बिलिंग चक्र क्या होगा। कई बार ग्राहकों को इससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आरबीआई द्वारा नियम जारी होने के बाद ग्राहक क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकल/अवधि को अपनी इच्छानुसार एक से अधिक बार बदल सकते हैं।

बैंक बिल का पूरा बकाया चुकाने के बजाय न्यूनतम भुगतान करने का विकल्प भी देते हैं। लेकिन वे ग्राहकों को यह नहीं बताते कि ऐसा करने से न केवल वर्तमान बिलिंग चक्र में बकाया राशि पर ब्याज लगेगा, बल्कि बाद के बिलिंग चक्रों में किए गए अन्य सभी लेनदेन पर ब्याज-मुक्त अवधि भी समाप्त हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि नियत तारीख के बाद किए गए सभी लेनदेन पर तब तक ब्याज लगता है जब तक कि कुल बकाया राशि का पूरा भुगतान नहीं कर दिया जाता। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे बचने के लिए बेहतर है कि तय तारीख तक बिल का पूरा भुगतान कर दिया जाए।

यदि कोई ग्राहक अपना बिलिंग चक्र बदलता है, तो उसकी क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान तिथि भी बदल जाएगी। यह देय तिथि विवरण तिथि के 15 से 20 दिन बाद हो सकती है। इसका मतलब है कि ग्राहकों को 45 से 50 दिनों की ब्याज-मुक्त अवधि मिलती है, जिसमें बिलिंग चक्र के 30 दिन और नियत तारीख तक 15-20 दिन शामिल हैं। यदि इस समय सीमा के भीतर भुगतान किया जाता है, तो कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App