Chaitra Navratri Totke: नवरात्रि में करें लौंग के ये चमत्कारी टोटके, नौ दिन में हो जायेंगे मालामाल!आजमाकर देखें

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) का पर्व न सिर्फ मां दुर्गा (Maa Durga) की पूजा का विधान है बल्कि इसमें ज्योतिषीय उपायों का भी विशेष महत्व बताया गया है। इस साल चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल से होने वाली है, जो 17 अप्रैल को खत्म होगी।

चैत्र नवरात्रि के दौरान भक्त माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूरी भक्ति भावनाओं के साथ पूजा अर्चना करते हैं और इसके साथ ही कई तरह के उपाए भी करते हैं। ज्योतिष शास्त्र (Jyotish Shastra) में लौंग (laung totka) के कुछ खास उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से :-

चैत्र नवरात्रि में लौंग के उपाय (Laung ke Upay)

नवरात्रि के हर दिन जलती कपूर पर एक लौंग रखकर पूरे घर में घुमाएं। घर में मौजूद किसी भी तरह के दोष दूर होंगे और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहेगा। सकारात्मक ऊर्जा होने से मां दुर्गा का वास भी घर में होता है, जिससे मंगल शुभ बना रहता है। इसके साथ ही घर में परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहता है और उन्हें समाज में मान-सम्मान भी मिलता है।

2. राहु-केतु के अशुभ प्रभावों से छुटकारा (Rahu-Ketu se Mukti)

चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में शिवलिंग पर लौंग चढ़ाएं और शिव परिवार की पूजा करें। ऐसा करने से राहु और केतु जैसे छाया ग्रहों के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है और आपके रुके हुए कार्य भी पूरे होने लगते हैं।

3. स्वास्थ्य समस्याओं से राहत और नजरदोष से बचाव

अगर आपके परिवार में किसी को लगातार बीमारी रहती है या फिर बच्चों को कम उम्र में ही आंखों की कमजोरी आ जाती है, तो उनसे 11 लौंग लेकर किसी चौराहे पर जाकर फेंक दें। ध्यान रहे लौंग फेंकते समय पीछे मुड़कर न देखें। ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है और साथ ही बच्चों को भी नजरदोष से बचाया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App