CBSE BOARD RESULT: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द, यहां करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE Board Class 10th, 12th Result 2024: आपके घर परिवार में कोई बच्चा सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने वाली है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होने वाला है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

बोर्ड की परीक्षा का कार्यक्रम 2 अप्रैल को खत्म हो गया है, जिसके बाद से कॉपियों के मूल्यांकन का काम चल रहा है। आपका बच्चा 10वीं और 12वीं क्लास में है तो रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से बोर्ड का रिजल्ट चेक कर सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है।

सीबीएसई बोर्ड से मिली रिपोर्ट के अनुसार, इस बार करीब 39 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा में हिस्सा लिया था। इसमें भारत सहित करीब 26 देशों के विद्यार्थी शामिल हुए थे। अब इन विद्यार्थियों को अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार सभी को बड़ी ही बेसब्री से है। माना जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है, जिसा आधिकारिक रूप से अभी ऐलान नहीं किया गया है।

आराम से चेक करें रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सीबीएसई बोर्ड के तहत दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा, उसे चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbse.gov.in पर जाना होगा, जहां नंबर वाइज चेक कर सकेंगे। परीक्षा 2024 में पास होने के लिए छात्रों को किसी विषय की थ्योरी 80 में से 26 नंबर जरूरी लाने होंगे। इस कम नंबर पर आप अनुत्तीर्ण घोषित कर दिए जाएंगे। अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए कंपार्टमेंट पेपर देने का विकल्प होगा। छात्र को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रत्येक विषय में 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे।

पहले एक ही दिन जारी किए गए थे परीक्षा के नतीजे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से सीबीएसई की तरफ से रिजल्ट की तारीख पर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है। बीते साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के एक ही दिन नतीजे जारी किए गए थे। बीते साल करीब 16.9 लाख छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिए थे।

इसमें 7.4 लाख महिला छात्र, 9.51 लाख पुरुष उम्मीदवार और 5 छात्र ‘अन्य’ श्रेणी के तहत रजिस्टर्ड थे। 2023 में कुल 1,12,838 छात्रों ने 90 प्रतिशत या अधिक नंबर प्राप्त किए थे। बोर्ड ने किसी टॉपर के नाम का खुलासा नहीं किया था।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App