CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे करें चेक ? जानिए सिंपल तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं विद्यार्थियों का रिजल्ट का इंतजार बढ़ता ही जा रही है, जिसके लिए सभी टक टकी लगाए देख रहे हैं। अगर घर-परिवार में कोई बच्चा सीबीएसई बोर्ड 10वीं व 12वीं की परीक्षा दी तो अब जल्द ही इंतजार खत्म होने जा रहा है, जिसे लेकर बच्चों के चेहरे पर रौनक भी दिख रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 20 मई के बाद रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है, जो किसी बड़ी गुड न्यूज की तरह होगी।

रिजल्ट मई के चौथे सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद करीब 39 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा।रिजल्ट चेक करने के लिए लिए आपको कहीं परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप घर बैठकर आराम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ नियमों को फॉलो करना होगा।

10वीं और 12वीं के लिए इतने लाख छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

यूपी, एमपी, हरियाणा और उत्तराखंड बोर्ड के रिजल्ट बाद अब सीबीएसई के छात्रों से भी परीक्षाफल जानने के लिए बेचैनी दिख रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 39 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था। अकेले दिल्ली में करीब 5 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हैं।

छात्र सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट digilocker.gov.in और results.gov.in पर जाकर भी परीक्षा परिणाम देख सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। सीबीएसई क्लास 10वीं के पेपर 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 तक आयोजित किए जाएंगे।

क्लास 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित होने संभव हैं। छात्र आराम से cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in, digilocker.gov.in पर जाकर भी अपने परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। विद्यार्थी अपने मोबाइल से भी आराम से रिजल्ट देख सकते हैं।

यूं चेक करें अपने नंबर

विद्यार्थी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना होगा।
इसके बाद CBSE Board Result 2024 लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
फिर छात्र अपने रोल नंबर और रोल कोड की सहायता से लॉगिन करना होगा।
फिर आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आपके सामने दिख जाएगा।
इसके बाद आराम से चेक करके डाउनलोड करने का काम कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App