CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट फटाफट ऐसे करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः सीबीएसई बोर्ड से जुड़े 10वीं और 12वीं के छात्रों का रिजल्ट का इंतजार किसी भी दिन खत्म हो सकता है। केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी करने की तैयारी तेजी से चल रही हैं, जिसके बाद जल्द ही छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की आश्यकता नहीं होगी। छात्र आराम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेत हैं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं इस बार 15 फरवरी से 13 मार्च के बीच चली थी।

कॉपियों के मूल्यांकन का काम तेजी से चल रहा है। अब जल्द ही स्टूडेंट्स के नंबर्स को इटरनेट पर अपलोड किया जाएगा, जहां आप देख सकते हैं। हालांकि, रिजल्ट को लेकर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के प्रथम सप्ताह का दावा किया जा रहा है।

जानिए सीबीएसई बोर्ड कितने छात्रों का रिजल्ट होगा जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से जल्द ही सीबीएसई बोर्ड की 10वीं 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से 35 लाख स्टूडेंट्स को परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है, जो जल्द ही खत्म होजाएगा। सीबीएसई बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, 10 वीं के 21 लाख और 12 वीं के 17 लाख के करीब छात्र शामिल हैं।

10 वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च और 12 वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक संपन्न कराई गई थी। 12 वीं के 16.8 लाख स्टूडेंट्स में छात्राओं की संख्या करीब 7.4 लाख है। बोर्ड का रिजल्ट किस दिन जारी किया जाएगा, अभी आधिकारिक रूप से तारीख ऐलान नहीं किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की तरफ से हर साल अप्रैल-मई के महीने में ही रिजल्ट जारी किया जाता है।

यूं चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट

इसके लिए आपको सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर छात्र होमपेज पर जाएं और सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद छात्र सीबीएसई 10वीं/12वीं रोल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा।

इसके बाद सीबीएसई मार्कशीट स्क्रीन पर आ जाएगी।

इसके बाद छात्र आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App