नई दिल्ली। सर्दी के मौसम आते ही मौसम जब तक ठंडा हो जाता है तब लोगों को हमेशा गर्म गर्म चीजें खाने की और पीने की इच्छा होती है, ऐसे में अगर आप गर्म चीज बनाने के लिए खास रेसिपी या फिर डिश ढूंढ रहे हैं तो आपके इस समस्या का समाधान हमारे पास है। सर्दी के दिनों में आप इन विंटर हेल्दी सूप को बनाकर पीते हैं तो आपके सेहत के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

सूप हमारे सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद रहा है, ऐसे में आज हम आपको ढेर सारी वैरायटी और स्वाद के साथ सूप की रेसिपी के बारे में बताएंगे, सूप जो कि बनाने में बहुत सरल है आइए जानते हैं इन्हें कैसे बनाना है-

गाजर और चुकंदर सूप की सामग्री
मक्खन एक छोटा चम्मच
तेजपत्ता एक
चुकंदर घिसा हुआ
एक कप गाजर घिसा हुआ
एक टमाटर
आधा छोटा चम्मच नमक पानी
लहसुन दो कली
एक 1 इंच अदरक
एक छोटा चम्मच काली मिर्च पिसी हुई
क्रीम और पुदीना के पत्ते

कैसे बनाएं बीटरूट केरट सूप

एक प्रेशर कुकर लेना है फिर आप इसमें एक चम्मच मक्खन ले और एक तेजपत्ता को मक्खन में भून ले फिर लहसुन की कलियां, छोटे प्याज कटे हुए, 1 इंच अदरक बारीक घिसा हुआ, हल्का सिकुड़ने तक इन सभी को अच्छे से भून ले फिर आप चुकंदर और गाजर को डाल कर अच्छे से ढूंढ ले फिर आधा चम्मच नमक डालें, प्रेशर कुकर में दो कप पानी डालकर 4-5 लगने तक इन्हें पकने दें।

फिर जब यह ठंडा हो जाए तो इस पेस्ट को आप एक बड़ी कढ़ाई में डालना है और पानी डालकर 2 से 3 मिनट तक पकने देना है, अच्छे से मिक्स होकर सूप की तरह दिखने लगे और उबाल आने लगे तो एक चम्मच काली मिर्च डालकर अच्छे से मिला कर गैंस बंद कर ले अब आप परोसने के पहले पुदीने और क्रीम से सजाकर गरमागरम चुकंदर और गाजर के सूप का आनंद ले सकते हैं।


Latest News