Aajab Gajab: भारत में गायब हुई ट्रेन, चीन, रूस और अमेरिका ढूंढते रहे, 43 साल बाद मिली यहां

Avatar photo

By

Sanjay

Aajab Gajab: भारत में एक बार फिर अनोखी कहानी सामने आई है. गायब होने के 43 साल बाद भारतीय रेलवे की यह ट्रेन अचानक 3100 किमी दूर एक स्टेशन पर मिली। इस कारनामे के पीछे की कहानी इतनी दिलचस्प है कि यह एक रहस्य जैसी लगती है।

एक ऐसी कहानी जो भारत को गौरवान्वित करती है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के उपग्रहों ने तिनसुकिया के जंगलों में एक अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल की छवि खींची। इसके बाद रूस और चीन ने इस रहस्य को सुलझाने के लिए अपने जासूसों को लगा दिया।

“गुम हुई ट्रेन की याद, 43 साल बाद दिखा रही सच्चाई”

इस दिलचस्प कहानी में भारत के रेलवे इंजीनियरों और कर्मचारियों की भूमिका है. एक बार जब तिनसुकिया में बाढ़ आई तो इस ट्रेन को भूल जाना एक स्वाभाविक प्रक्रिया बन गई। लेकिन 43 साल बाद, नासा उपग्रहों द्वारा इमेजिंग के बाद, ट्रेन फिर से सामने आ गई.

“भारतीय रेलवे की यह ट्रेन कहां और कैसे गायब हो गई?”

यह भारतीय रेलवे की इंजीनियरिंग की विशिष्टता की कहानी है। एक बार जब ट्रेन तिनसुकिया पहुंची तो बाढ़ की चपेट में आने पर यह भूल गई। और फिर समय के साथ यह ट्रेन धीरे-धीरे झाड़ियों और जंगली जीवों के बीच गायब हो गई।

“उत्तरी सीमांत रेलवे ने किया खुलासा”

आख़िरकार सच सामने आ ही गया. जब नासा के उपग्रहों ने तस्वीरें लीं तो भारतीय रेलवे के अधिकारियों को भी सच्चाई का सामना करना पड़ा। दरअसल ये ट्रेन तिनसुकिया के जंगलों में छुपी हुई थी

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App