Aadhar Card Update: आधार कार्ड अपडेट नहीं कराने पर लगेगा चार्ज, दो हफ्ते में बंद हो जाएगी फ्री सर्विस

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card Update: आधार कार्ड अब एक ऐसा दस्तावेज बन गया है जिसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है और इस पर मौजूदा जानकारी अपडेट करना भी जरूरी है।

भारतीय नागरिकों के लिए आधार जारी करने वाली यूनीक डेंट आईडी एसोसिएट्स ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने शेयरधारकों के लिए फ्री में आधार एड्रेस अपडेट करने का विकल्प दिया है और यह काम घर बैठे किया जा सकता है। हालाँकि, यदि आप अगले दो सप्ताह के भीतर ऐसा करने में विफल रहे तो वेतन माफ़ी होगी।

कई आधार कार्ड धारक ऐसे हैं, जिनमें एड्रेस बदल गए हैं और वे नए शहर में रहने लगे हैं। ऐसे आधार कार्ड उपभोक्ता के लिए एड्रेस रेस्टोरेंट आसान हो,

इसके लिए उन्हें घर बैठे एड्रेस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है। ऐसा जरूरी एड्रेस ड्रूम्स और डॉक्युमेंट्स अपलोड किया जा सकता है। यूआईडीएआई ने मायआधार पोर्टल पर 14 मार्च, 2024 तक फ्री में आधार अपडेट करने का समय दिया है।

 

ये है आधार कार्ड अपडेट करने का तरीका

घर बैठे फ्री में आधार कार्ड डिटेल्स अपडेट करने के लिए 14 मार्च तक नीचे दिए गए ये आसान स्टेप्स फॉलो करें।

सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद आने वाले ओटीपी की मदद से आधार नंबर और रजिस्टर्ड नंबर को लॉगिन करें और ‘नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट’ का विकल्प चुनें।

स्क्रीन पर दिख रहे ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ विकल्प पर क्लिक करें।

दस्तावेज़ दस्तावेज़ सूची से ‘पता’ का चुनाव करने के बाद आपको ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद सपोर्टेड डॉक्यूमेंट्री स्कैन्ड कॉपी अपलोड करके आपको नया एड्रेस राइटिंग मिलेगा।

अब बिना कोई भुगतान किए आपका रिक्वेस्ट सबमिट होगा और एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (एसआरएन) मिलेगा। इस नंबर की मदद से आप स्टेटस चेक कर पाएंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App