Aadhar Card: अब घर बैठे आधार कार्ड से कर सकेंगे ये जरूरी काम, नहीं लगेगा एक भी पैसा

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card: आज के समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। यह 12 अंकों का नंबर है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई द्वारा जारी किया जाता है।

आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डेटा, नाम, पता समेत कई जानकारियां होती हैं। सिम कार्ड खरीदने और बैंक खाता खुलवाने से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने तक हर काम में इसकी जरूरत पड़ती है। इसे हम आईडी प्रूफ के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं.

आधार कार्ड पर फोटो बदलना चाहते हैं?

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बनवाते समय खींची गई फोटो आपको पसंद नहीं आती. आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोगों के आधार कार्ड में फोटो अच्छी नहीं होती है। अगर आपको भी लगता है कि आपके आधार कार्ड पर लगी फोटो अच्छी नहीं है या काफी पुरानी हो गई है तो आप इसे बदलवा सकते हैं और उसकी जगह नई फोटो लगा सकते हैं। लेकिन सब कुछ होगा कैसे? आधार कार्ड की फोटो कैसे अपडेट करें? इसके लिए आपको क्या करना होगा? यहां हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

आधार कार्ड में ऑनलाइन फोटो अपडेट करने की कोई सुविधा नहीं है.

आपको बता दें कि आधार कार्ड में फोटो अपडेट करने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है, इसका मतलब है कि आप घर बैठे अपने मोबाइल के जरिए अपने आधार कार्ड में पुरानी फोटो अपडेट नहीं कर सकते हैं। घर। बदल सकते हैं। इसलिए, अगर आपको अपने आधार कार्ड की फोटो पसंद नहीं है और आप इसे बदलना चाहते हैं, तो आप नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर इसे आसानी से बदल सकते हैं। इसका पूरा प्रोसेस हम आपको आगे बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया के बारे में.

आधार कार्ड फोटो बदलने की प्रक्रिया

अगर आप आधार कार्ड की फोटो बदलना चाहते हैं तो आपको यह काम ऑफलाइन कराना होगा। आधार कार्ड पर अपनी फोटो बदलने या अपडेट करने के लिए आपको नजदीकी आधार केंद्र पर जाना होगा। इसके लिए आसान तरीके क्या हैं, इसे स्टेप बाई स्टेप समझें।

आधार कार्ड फोटो कैसे अपडेट करें

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं और लॉग इन करें।

इसके बाद अपना आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें।

इस फॉर्म को भरें और अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र में जमा करें।

आधार केंद्र पर आपकी बायोमेट्रिक डिटेल लेने के साथ-साथ फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन किया जाएगा।

इस पुष्टि के बाद आपकी लाइव फोटो ली जाएगी, जिसे पुरानी फोटो से रिप्लेस कर दिया जाएगा।

इसके लिए आपसे 100 रुपये चार्ज लिया जाएगा और आपकी फोटो अपडेट कर दी जाएगी.

आधार अपडेशन स्थिति को कैसे ट्रैक करें

हालाँकि, फोटो तुरंत नहीं बदलेगी, आपको कुछ दिनों तक इंतज़ार करना पड़ सकता है। आधार केंद्र पर फोटो अपडेट कराते समय आपको यूआरएन के साथ एक स्लिप भी दी जाएगी। जिसकी मदद से आप आधार अपडेशन स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।

यानी आप चेक कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड की फोटो बदली है या नहीं। एक बार जब आपकी फोटो आधार में अपडेट हो जाए तो आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जा सकते हैं और नई फोटो के साथ आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App