Aadhar Card: आधार कार्ड को लेकर अलर्ट जारी! अगले 24 घंटे में जल्दी कर ले ये काम

Avatar photo

By

Govind

Aadhar Card: आधार कार्ड आज के समय के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आपको बैंक खाता खुलवाना हो या किसी सरकारी योजना में रजिस्ट्रेशन कराना हो, हर काम के लिए आधार कार्ड जरूरी है।

अगर आप अपने आधार कार्ड में लगी फोटो से खुश नहीं हैं या फिर आपकी फोटो काफी पुरानी हो गई है. ऐसे में अब अगर आप अपनी फोटो बदलना या अपडेट करना चाहते हैं। तो आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड में फोटो अपडेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं आधार कार्ड में फोटो बदलने के तरीके के बारे में।

आधार कार्ड में ऐसे अपडेट करें फोटो, ये है सबसे आसान तरीका

सरकारी दस्तावेजों के लिहाज से आधार कार्ड बेहद अहम है. अगर आप अपने आधार कार्ड में फोटो अपडेट कराना चाहते हैं। तो आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आधार कार्ड में फोटो बदल सकते हैं।

आधार कार्ड में फोटो कैसे बदलें

आधार कार्ड में फोटो बदलने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र यानी आधार सेंटर पर जाना होगा।

आधार सेवा केंद्र पर जाकर आपको आधार कार्ड में फोटो अपडेट कराने के लिए अपडेट फॉर्म लेना होगा।

आधार अपडेट फॉर्म लेने के बाद आपको फॉर्म को ठीक से भरना होगा।

आधार अपडेट फॉर्म को ठीक से भरने के बाद आपको उस फॉर्म को आधार सेवा केंद्र अधिकारी के पास जमा करना होगा।

आधार अपडेट फॉर्म को आधार अधिकारी के पास जमा करने के बाद आपका वेरिफिकेशन फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैनर के जरिए किया जाएगा.

वेरिफिकेशन के बाद आधार अधिकारी आपकी लाइव फोटो लेगा. इसके बाद आपको आधार कार्ड में अपना फोटो अपडेट कराने के लिए आधार अधिकारी को ₹100 का भुगतान करना होगा।

तो ऊपर बताए गए सभी आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने आधार कार्ड में अपना फोटो बदल या अपडेट कर सकते हैं। और हां, आप अपने जीवन में जितनी बार चाहें अपनी फोटो और पता अपडेट कर सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App