Business idea: किसान भाई खेती के साथ शुरू करें ये बिजनेस, कम खर्चे में होगा तगड़ा मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Business idea: अगर आप कम निवेश में मोटी कमाई वाले बिजनेस की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही सुपरहिट बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। आप प्रति माह कम से कम 2 लाख रुपये कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार की ओर से पूरी मदद मिलेगी. ये है बकरी पालन का बिजनेस.

बकरी पालन एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है। इस बिजनेस के जरिए कई लोग मोटी कमाई कर रहे हैं. बकरी पालन की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कम जगह और कम खर्च में शुरू किया जा सकता है.

बकरी पालन एक व्यावसायिक व्यवसाय माना जाता है। यह किसी देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। बकरी फार्म गाँव की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। बकरी पालन से दूध और खाद जैसे कई लाभ मिलते हैं।

सरकार से सब्सिडी लें

बकरी पालन व्यवसाय को केंद्र सरकार से 35 फीसदी सब्सिडी मिलती है. कई राज्य सरकारों ने भी सब्सिडी प्रदान की। हरियाणा सरकार 90 फीसदी तक सब्सिडी दे रही है. अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. बकरी पालन के लिए नाबार्ड से ऋण प्राप्त किया जा सकता है। बकरी फार्म ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं।

इसका मतलब यह है कि आज एक बड़ा समूह इस पर निर्भर है। एक बकरी को लगभग एक वर्ग मीटर क्षेत्र की आवश्यकता होती है। बकरी के चारे के लिए किसी भी अन्य जानवर की तुलना में कम खर्च की आवश्यकता होती है। आमतौर पर बकरियों को दो किलो चारा और आधा किलो अनाज देने की सलाह दी जाती है.

खर्चा कम और मुनाफा ज्यादा

बकरी के दूध और मांस से होती है मोटी कमाई! बाजार में बकरी के दूध की काफी मांग है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 18 मादा बकरियों पर औसतन 2,16,000 रुपये की कमाई हो सकती है. वहीं, मेल वर्जन के जरिए औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई की जा सकती है। बकरी पालन से दूध, खाद आदि कई फायदे मिलते हैं। आजकल बाजार में बकरी के दूध की अच्छी मांग है। डॉक्टर भी कई बार बकरी के दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं। जिससे आपके रक्त में प्लेटलेट्स की दर तेजी से बढ़ने लगती है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App