7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना, HRA बढ़ोतरी पर आई गुड न्यूज, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

HRA Calculation: केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए कुछ दिन पहले ही महंगाई भत्ते में ठीक-ठाक इजाफा किया गया है। सरकार ने केंद्रीय कर्मियों के डीए में 4 फीसदी डीए में बढ़ोतरी की गई थी, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए इसे 1 जनवरी, 2024 से लागू करने का फैसला लिया गया है।

इसके साथ ही डीए 50 फीसदी हो जाता है तो हाउस रेंट अलाउंस और कुछ डीए में भी परिवर्तन किया जाता है। डीए बढ़ने के बाद कर्मचारियों को अब केंद्रीय कर्मचार‍ियों को दूसरे भत्तों में भी बदलाव का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह बात की जा रही है।

एचआरआए में कितनी होगी बढ़ोतरी, सभी को इंतजार

डीओपीटी की ओर से पहले ही भत्तों की लिस्ट जारी करने का फैसला लिया गया है। इसी महीने डीए में बढ़ोतरी के बाद संशोधित करने का काम किया गया है। एचआरए में परिवर्तन को लेकर अभी क‍िसी तरह का आदेश नहीं दिया गया है। अब सवाल यह है क‍ि क्या केंद्र सरकार एचआरए में परिवर्तन की बड़ी जानकारी मुहैया कराएगी।

इसकी वजह कि डीए 50 फीसदी पर पहुंच गया है। ऐसे में एचआएए में कितना इजाफा होगा, यह सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है। इसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही कीमती है।

महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने पर HRA में कितना बदलाव संभव

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचने में एचआरए में परिवर्तन होना बिल्कुल तय माना जा रहा है। आपको भी यह पता होना बहुत आवश्यक है कि कर्मचारियों के एचआरए पर किसी तरह कैटगरी बर असर नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही यह शहर वह होता है जहां पर कर्मचारी और उसका पर‍िवार रह रहा है।

एचआरए की कैलकुलेशन के ल‍िए शहरों को कुछ चीजों के आधार पर एक्स, वाई और जेड कैटेगरी में विभाजित करने का काम किया गया है। 7वें वेतन आयोग की मानें तो 1 जुलाई, 2017 से एचआरए को कैटेगरी X, Y और Z शहर के ल‍िए बेस‍िक सैलरी का क्रमशः 24%, 16% और 8% तक बनाने का काम किया गाय है।

X कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 27% यानी 9,450 रुपये।

Y कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 18% यानी 6,300 रुपये।

Z कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 9% यानी 3,150 रुपये।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App