7th pay commission: अब मार्च में कर्मचारियों की सैलरी कितने रुपये बढ़ेगी, जानिए अभी

Avatar photo

By

Sanjay

7th pay commission: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हाल ही में केंद्र सरकार ने महंगाई राहत और महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है. इसके बाद अब उम्मीद है कि सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को उनके मूल वेतन का 50% मिलेगा जबकि पहले यह 46% होता था।

आज के लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि 4% महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद मार्च में आपको कितनी सैलरी मिलने वाली है और कौन से भत्ते बढ़ेंगे।

आखिर कौन से भत्ते बढ़ेंगे?

आपको बता दें कि सभी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किसी तोहफे से कम नहीं है क्योंकि केंद्र सरकार ने सभी कर्मचारियों, वेतनभोगियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की घोषणा की है।

आंकड़ों के मुताबिक, जब यह महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा तो सरकार पर 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों पर 12,868.72 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ जाएगा.

आपको बता दें कि इस बार सबसे पहले हाउस रेंट अलाउंस (HRA), हॉस्टल सब्सिडी, ग्रेच्युटी सीलिंग, चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस जैसी चीजों में बढ़ोतरी होगी और हम आपको बताना चाहेंगे कि टैक्स में बढ़ोतरी के बाद इस भत्ता, परिवहन, प्रतिनियुक्ति और कैंटीन भत्ते में बढ़ोतरी होगी. 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

इतनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी!

यदि आप एक सरकारी कर्मचारी हैं और आपको वर्तमान में लगभग 25600 रुपये प्रति माह वेतन मिल रहा है, तो महंगाई भत्ते के कारण आपको 11776 रुपये मिलते थे, लेकिन अब महंगाई भत्ता 50% हो जाने के बाद यह बढ़कर लगभग 12800 रुपये हो जाएगा, जिसमें आपको रु. 1024 की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

मार्च में कितनी होगी कर्मचारियों की सैलरी?

आप सभी को बताना चाहेंगे कि केंद्र सरकार द्वारा यह महंगाई भत्ता जनवरी 2024 से ही लागू किया जाएगा, जिसके अनुसार आपको जनवरी, फरवरी और मार्च का भी लाभ मिलेगा। और ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आप सभी सरकारी कर्मचारियों को मार्च में अच्छी सैलरी देखने को मिलेगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App