कोरोना महामारी के बीच आम जनता से लेकर नौकरी करने वाले लोगों को भारी नुकसान हुआ है क्योकिं इस महामारी में आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है। आम जनता के साथ साथ ये कारोबार जगत को भी बेहाल कर दिया है। हालाँकि अभी कोरोना की रफ़्तार थोड़ी कम हुई है लेकिन अभीतीसरी लहर का खतरा कभी भी आ सकता है। अभी थोडा अर्थव्यस्था का पहिया पटरी पर आता दिख रहा है।

प्राइवेट सेक्टर की बात लाखों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। लेकिन इसी बीच मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान करने जा रही है, जिससे उन्हें फायदा होगा। 7th Pay Commission के तहत करोड़ों कर्मचारियों की जल्द मौज आने ही वाली है।

जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होनी वाली है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स (AICPI) के जनवरी से मई तक के आंकड़ों के मुताबकि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जुलाई माह में 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि 7th Pay Commission के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसद तक महंगाई भत्ता मिलता है। महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी के साथ ही सितंबर माह में कर्मचारियों का एरियर भी बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है।

सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते की तीनों किस्त भी बहाल कर सकती है। जनवरी, 2020 में महंगाई भत्ते की किस्त नहीं जारी की गई है, इसके बाद जुलाई, 2020 में भी महंगाई भत्ते की किस्त पर रोक लगा दी गई थी। 2021 में कोरोना संक्रमण के चलते महंगाई भत्ते की किस्त पर रोक लगा दी गई थी।

फिलहाल 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है, अगर अभी DA की तीनों किस्तें जारी होती हैं, तो यह बढ़कर 28 प्रतिशत हो जाएगा। जुलाई महीने में यह 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ 31 प्रतिशत होने जा रहा है।

महंगाई भत्ते में होने वाली बढ़ोत्तरी के कारण कर्मचारियों को बढ़कर वेतन मिलेगा.

– जानिए कितना बढ़कर मिलेगा वेतन

JCM की नेशनल काउंसिल के शिवा गोपाल मिश्र ने यह जानकारी साझा की है कि जनवरी, 2021 और जुलाई, 2021 के महंगाई भत्तों (DA) को सितंबर माह में जारी किया जा सकता है। महंगाई भत्ते की दो किस्तों के लिए अभी कर्मचारियों को दो महीने का इंतजार और करना पड़ सकता है।

इसके अलावा सितंबर माह में कर्मचारियों को एरियर का तोहफा भी मिल सकता है। क्लास 1 के कर्मचारियों के वेतन में सितंबर माह में 11,880 रुपये से लेकर 37,554 रुपये के बीच बढ़ोत्तरी हो सकती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts