इस पौधे से जड़ से खत्म होगी डायबिटीज बीपी कैंसर जैसी बड़ी बीमारी, जानें जल्दी

Avatar photo

By

Sanjay

न्यूज़। खूबसूरत फूलों से सुसज्जित और औषधीय गुणों से भरपूर इस पौधे को लोग सजावट के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं। राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय नगर बलिया की चिकित्साधिकारी डॉ. प्रियंका सिंह ने बताया कि इसका प्रयोग विशेष रूप से पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह मूत्र मार्ग, आंत, गुर्दे की पथरी और आंखों के रोग आदि में भी बहुत फायदेमंद है।

इस दवा का कोई दुष्प्रभाव अभी तक दर्ज नहीं किया गया है। इसकी पत्तियां जितनी खुशबूदार होती हैं, खाने में उतनी ही कड़वी होती हैं। यह सूजन, घाव भरने, मूत्र रोग, भूख न लगना, पाचन क्रिया, बुखार और एनीमिया जैसी कई बीमारियों में बहुत उपयोगी और लाभकारी है। इस औषधि को दमनक के नाम से जाना जाता है।

ये पानी की पत्तियां हैं, जिनका उपयोग पालक के साग की तरह भोजन में भी किया जाता है। यह औषधि बहुत उपयोगी है. इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। इसे टैलिनम फ्रुटिकोसम के नाम से भी जाना जाता है। यह हृदय और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव में भी सहायक है। यह पाचन, संक्रमण, वजन, हड्डी, दांत और आंखों जैसी कई बीमारियों के लिए रामबाण की तरह काम करता है।

यह तिरुकल्ली औषधि है जिसे भद्रचूर के नाम से भी जाना जाता है। इससे निकलने वाले लेटेक्स का उपयोग खांसी, सर्दी, अस्थमा, कान दर्द, दांत दर्द और अन्य दर्द में किया जाता है। इसके रस का सेवन बहुत कम मात्रा में करने से दस्त बंद हो जाते हैं। इसके छिलके को पोटली में बांधकर फ्रैक्चर वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है। इसके तने का उपयोग हड्डियाँ तोड़ने में किया जाता है। सांप के काटने पर इसकी जड़ का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। पशुओं का पेट खराब होने पर यह अमृत के समान काम करता है। यह दोहरा वृक्ष है.

जो औषधि गुड़ की मिठास को खत्म कर दे उसे गुड़ औषधि कहते हैं। यह औषधि शुगर के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इसके अलावा यह बीपी, सांप के काटने, मोटापा, लिवर, पीसीओडी और त्वचा जैसी कई गंभीर बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद और लाभदायक है। इसकी पत्तियां इतनी चमत्कारी होती हैं कि मुंह में रखते ही मिठास का स्वाद गायब हो जाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App