इन पोषक तत्वों की कमी से हो आप की शरीर हो सकती है कमजोर, जल्द देखें!

By

Health Desk

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। वेजिटेरियनिज्म का प्रचलन बढ़ने के साथ ही, शाकाहारी भोजन के स्वास्थ्य पर बातचीत में बढ़ती है। हालांकि, यह स्वस्थ आहार की दिशा में एक पॉजिटिव परिवर्तन हो सकता है, लेकिन यदि इसे सही से नहीं बनाया जाता है, तो न्यूट्रिएंट्स की कमी हो सकती है।विभिन्न आहार मध्यमों की तुलना में, शाकाहारी भोजन में कुछ महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्वों की कमी हो सकती है, जैसे कि विटामिन बी12, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, और हेम आयरन। इन तत्वों की कमी से शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि एनर्जी कमी, हिमोग्लोबिन की कमी, और इम्यून सिस्टम की कमजोरी। इसलिए, शाकाहारी भोजन को सही से प्लान करके और सभी आवश्यक पोषक तत्वों को समाहित करने के लिए सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। एक संतुलित वेजिटेरियन आहार में विभिन्न स्रोतों से पोषक तत्वों को शामिल करने से स्वस्थ और बलवान रहा जा सकता है।

प्रोटीन की कमी

  • शाकाहारी भोजन में प्रोटीन की कमी: शाकाहारी आहार से शरीर को मिलने वाला प्रोटीन उतना नहीं होता, जितने की आवश्यकता होती है।
  • शरीर की कमजोरी: प्रोटीन की कमी से शरीर कमजोर होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

  • असंतुलन की समस्या: शाकाहारी भोजन से ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति पर्याप्त नहीं हो सकती, जो हृदय और ब्रेन के लिए आवश्यक है।

विटामिन डी की कमी

  • सूर्य के प्रकाश की कमी: शाकाहारी भोजन करने वालों में विटामिन डी की कमी हो सकती है, जो हड्डियों और इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण है।
  • आवश्यकता की कमी का महसूस: विटामिन डी की कमी से शरीर में आवश्यकता की कमी होने से मुश्किल हो सकती है।

कैल्शियम की कमी

  • डेयरी प्रोडक्ट्स का नकारात्मक दृष्टिकोण: कुछ शाकाहारी लोग डेयरी प्रोडक्ट्स का सही से सेवन नहीं करते, जिससे कैल्शियम की कमी हो सकती है।
  • हड्डियों की कमजोरी: कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ सकता है।

इन नुकसानों को दूर करने के लिए, शाकाहारी भोजन को संतुलित और समृद्धिदायक बनाए रखना महत्वपूर्ण है। पूर्वनिर्धारित आहार योजना और पोषण से सुनिश्चित करें कि आपका शाकाहारी आहार सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करता है।

Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App