दादी मां के इन घरेलू नुस्खे से मिल सकता है कान के दर्द से आराम!

By

Health Desk

Ear Pain Remedies: कान हमारे शरीर का एक संवेदनशील अंग है, लेकिन इसकी देखभाल पर हम अक्सर ध्यान नहीं देते। लंबे समय तक ऐसा करने से कान में गंदगी जमा हो सकती है, जिससे खुजली या दर्द हो सकता है। यह कान में संक्रमण का भी संकेत हो सकता है। खुजली होने पर, कई लोग इयरबड, माचिस की तीली या ऐसी ही कोई नुकीली चीज़ का इस्तेमाल करते हैं, जिससे स्थिति और खराब हो सकती है।

कान में खुजली और दर्द से राहत के लिए घरेलू उपाय

कान में खुजली और दर्द होना एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि एलर्जी, संक्रमण, या कान में मैल जमा होना। यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो आपको कान में खुजली और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं:

  • एलोवेरा: एलोवेरा एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल पौधा है। एलोवेरा का जेल कान की खुजली और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा का जेल निकालकर कानों में डालें।
  • गुनगुने तेल का इस्तेमाल: कान में खुजली या दर्द होने पर गुनगुने तेल का इस्तेमाल करना असरदार उपाय है। आप ऑलिव ऑयल, टी ट्री ऑयल या नारियल के तेल को गर्म करके कानों में डाल सकते हें। तेल को खौलाना नहीं है, वरना इससे कान को अलग तरह के नुकसान हो सकते हैं।
  • तुलसी: तुलसी एक ऐसा हर्ब है, जो बुखार, खांसी, दांत और सिरदर्द जैसी समस्याओं के साथ कान में होने वाले दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। तुलसी एंटीऑक्सीडेंट व एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। इस वजह से ये कई सारी समस्याओं में प्रभावी है। कान दर्द होन पर तुलसी के पत्तों पीसकर रस निकाल लें। इस रस को प्रभावित हिस्से पर और उसके आसपास लगाएं। रस को इयर कैनल में नहीं डालना है। तुलसी को नारियल के तेल के साथ मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • च्युइंगगम चबाना: हवाई यात्रा के दौरान, जब वायुमंडलीय दबाव में बदलाव होता है, तो कान में दर्द हो सकता है। च्युइंगगम चबाने से Eustachian ट्यूब खुल जाती है, जो कान के मध्य भाग को नाक के पीछे से जोड़ती है। यह दबाव को बराबर करने में मदद करता है और कान के दर्द से राहत दिलाता है।
  • ठंडा-गर्म सेंक: कान में दर्द होने पर ठंडा-गर्म सेंक लें। इसके लिए आप एक कपड़े को ठंडे या गर्म पानी में भिगोएं। पानी में कपड़े को भिगोकर कान पर रखें। बहुत जल्द आराम मिलेगा।

ध्यान दें

  1. यदि दर्द गंभीर है या 2-3 दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।
  2. कान में कभी भी कोई भी नुकीली चीज़ न डालें।
  3. कान को साफ रखें और नियमित रूप से धोएं।

तेज आवाज से बचें

  • इन नुस्खों को अपनाकर आप कान में खुजली और दर्द से राहत पा सकते हैं और अपने कानों को स्वस्थ रख सकते हैं।
Health Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App