क्या आप भी जरुरत से ज्यादा मूंगफली खाते है तो, आपके शरीर पर हो सकते है ये खतरनाक दुष्प्रभाव

By

Daily Story

PEANUT: मूंगफली में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप बादाम की जगह मूंगफली खाएंगे तो आपको कई फायदे मिलेंगे. मूंगफली (Peanut) में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और फैटी एसिड उच्च मात्रा में होते हैं। इससे शरीर को कई तरह से फायदा होता है। वहीं, कुछ लोगों के लिए यह बेहद हानिकारक हो सकता है।

थायराइड के मरीज को नहीं खाना चाहिए

थायराइड के मरीजों को मूंगफली नहीं खानी चाहिए, भले ही वे गलती भी कर दें। अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है तो आपको मूंगफली नहीं खानी चाहिए, भले ही आपसे गलती हो जाए। इससे समस्या और भी बड़ी हो सकती है. मूंगफली में टीएसएच स्तर को बढ़ाने की क्षमता होती है। इससे हाइपोथायरायडिज्म बढ़ता है। ये बहुत हानिकारक हो सकता है.

लिवर की परेशानी बढ़ सकती है

लिवर की समस्या वाले लोगों को मूंगफली खाने से बचना चाहिए। मूंगफली में मौजूद तत्व लीवर के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। इससे लीवर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बहुत अधिक मूंगफली खाना आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। ऐसे में पेट खराब होने की शिकायत हो सकती है।

एलर्जी में रहें दूर

कुछ लोगों को मूंगफली खाने के बाद त्वचा की एलर्जी हो जाती है। इसलिए ऐसे लोगों को सख्ती से खारिज कर दिया जाता है. मूंगफली खाने से सांस संबंधी समस्याएं, त्वचा की एलर्जी और खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसे लोगों को मूंगफली खाने से बचना चाहिए।

वजन बढ़ाता है

मूंगफली में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इस कारण अधिक मात्रा में सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। ऐसे लोगों को ज्यादा मूंगफली खाने से बचना चाहिए। जब आपको भूख लगे तो अंकुरित अनाज के साथ खाएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App