Oral Health:दांतो की सफाई से जुडी वो 4 गलत जानकरी, जिनसे आपके शरीर को हो सकता है घातक नुकसान

By

Daily Story

Oral Health: ओरल स्वास्थ्य न केवल आपके दांतों और मसूड़ों को प्रभावित करता है, बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस देश में लगभग 95% किशोरों को दांतों से जुड़ी कोई न कोई समस्या है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जीवनशैली की गलतियाँ युवाओं के लिए भी अपने दांतों की उचित देखभाल करना मुश्किल बना सकती हैं।

किसी भी तरह, हमने ओरल हेल्थ के बारे में बहुत सारे मिथक बना लिए हैं। ये ऐसे मिथक हैं जिनके हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। अगर आप भी ओरल हेल्थ से जुड़े मिथकों पर यकीन करते हैं तो हम आपको सच्चाई बताएंगे। इन मिथकों को जानने से आपको अपने ओरल हेल्थ की बेहतर देखभाल करने में मदद मिलेगी।

मिथ: माउथ वॉश फायदेमंद

आपने शायद टेलीविजन पर ऐसे विज्ञापन देखे होंगे जिनमें दावा किया गया होगा कि माउथवॉश आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। माउथवॉश में क्लोरहेक्सिडिन ग्लूकोनेट होता है, जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं। शोध से पता चलता है कि लंबे समय तक इस्तेमाल से आपके दांतों का रंग ख़राब हो सकता है।

मिथ: इलेक्ट्रिक ब्रश से सफाई

इलेक्ट्रिक ब्रश हाल ही में बहुत लोकप्रिय हो गए हैं। इसका फायदा यह है कि आप जानते हैं कि आपको अपने दांतों को कितनी देर तक ब्रश करना होगा। लेकिन दंत विशेषज्ञों का कहना है कि ये सभी काम एक नियमित टूथब्रश से भी पूरे किए जा सकते हैं।

मिथ: ज्यादा टूथपेस्ट

कुछ लोगों का मानना ​​है कि बहुत सारे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से दांत साफ रहते हैं। लेकिन वह भी एक मिथक है. टूथपेस्ट को सामान्य मात्रा में ही लगाना बेहतर होता है।

मिथ: दो मिनट ब्रश

ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि दांतों को दो मिनट तक ब्रश करना चाहिए। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अपने दांतों को ठीक से ब्रश करना महत्वपूर्ण है। दांत की ऊपरी परत पर 45 डिग्री का कोण बनाएं और इसे साफ करें।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App