Helth Tips: आपका बच्चा अबकी बार बोर्ड परीक्षा में करेगा टॉप, बस खिलाए ये 5 चीज

Avatar photo

By

Sanjay

Helth Tips: अगले महीने यानी मार्च में बच्चों की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर और भी सख्त हो गए हैं. हम उनके खान-पान और उनकी दिनचर्या पर कड़ी नजर रखते हैं।

इस दौरान, माता-पिता यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके प्रियजन हर अध्याय को अच्छी तरह से दोहराएँ और अच्छे अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करें। ऐसे में यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो उनकी याददाश्त को तेज कर देंगे।

बच्चों की याददाश्त कैसे तेज़ रखें?ब्रोकली मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। यह फ्लेवोनोइड्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ई, आयरन और कॉपर से भरपूर है।

हालाँकि बच्चों को हरी सब्जियाँ खाना पसंद नहीं है, लेकिन आप उन्हें पास्ता के साथ मिलाकर खाने के लिए दे सकते हैं।

काजू बच्चों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. पॉली और मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर ये सूखे मेवे दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये कोशिकाओं के लिए भी बहुत अच्छा है. इससे बेहतर मानसिक विकास में मदद मिलती है. इसे आप नाश्ते में भी दे सकते हैं.

ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से दिमाग तेज होता है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं को विकसित करने में मदद करता है। अपने बच्चे को अखरोट और अलसी के बीज खिलाएं।

ये दोनों ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर हैं। इससे दिमाग तेज होता है. इसके अलावा सैल्मन मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। इसे बच्चे के आहार में भी शामिल किया जा सकता है।

बोर्ड परीक्षा से पहले बच्चों की डाइट में दूध शामिल करें. क्योंकि इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App