Morning Tips: सुबह उठते ही पिए मेथी का पानी, मिलेगा ये जबरदस्त फायदा

Avatar photo

By

Govind

Morning Tips: मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए कहा जाता है कि गर्मियों में इसे पीना शरीर के लिए हानिकारक साबित नहीं होता है। लोगों का मानना है कि यह शरीर को गर्म रखता है, इसलिए गर्मियों में इसे नहीं पीना चाहिए।

मेथी की तासीर गर्म होती है लेकिन अगर इसे रात भर पानी में भिगोकर रखा जाए तो यह शरीर की गर्मी नहीं बढ़ाती बल्कि शरीर को ठंडा रखने का काम करती है। बहुत से लोग अंकुरित मेथी खाते हैं।

मेथी का पानी विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, मैंगनीज और आयरन से भरपूर होता है इसलिए इसे पीने से कोई नुकसान नहीं होता बल्कि यह शरीर की गर्मी को कम करता है।

मेथी शरीर को हाइड्रेट रखने में बहुत कारगर है। अगर सुबह खाली पेट मेथी का पानी पिया जाए तो कब्ज, दस्त, सूजन, गैस और सीने में जलन की समस्या कम हो सकती है।

एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना मिलाएं। इसे पूरी रात भिगोकर रखें. सुबह पानी को छानकर दूसरे बर्तन में निकाल लें। आप बीजों को सीधे खा सकते हैं और सुबह खाली पेट पानी पी सकते हैं। – सुबह एक पैन लें और उसमें मेथी के बीज डालें. फिर इसे 2-3 मिनट तक उबालें. फिर आप इसे चाय की तरह पी सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App