Health Tips: टूथपेस्ट से भी साफ नहीं होते दांत? तो ट्राई करें ये देसी नुस्खा, सीसे जैसा चमकेगे 

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips:  खान-पान और लापरवाही के कारण दांतों की समस्या अब आम हो गई है। दांतों में पायरिया, दांतों का पीलापन, संवेदनशीलता, कम उम्र में दांतों का गिरना हर घर की कहानी बनती जा रही है।

लेकिन, जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके इन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। पुराने समय के नुस्खे इसमें बहुत कारगर होते हैं।

हज़ारीबाग़ के महेश सोनी चौक गोला रोड स्थित पतंजलि अस्पताल के डॉ. जीतेंद्र उपाध्याय कहते हैं कि दंत रोग अब बहुत आम हो गया है। हर 10 में से दो व्यक्ति किसी न किसी दंत रोग से पीड़ित हैं। प्राचीन समय में यह बीमारी बहुत ही कम देखने को मिलती थी।

लेकिन, धीरे-धीरे इनके मरीज बढ़ते जा रहे हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण दांतों को साफ करने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल न करना है।

दातुन एक से लाभ अनेक

डॉ. जीतेन्द्र ने बताया कि पहले लोग दातुन का प्रयोग करते थे। दातुन के कई फायदे हैं. सुबह के समय टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से दांतों और मसूड़ों की एक्सरसाइज होती है, जिससे वे मजबूत होते हैं। साथ ही इसके दातून में रोगों को नष्ट करने की क्षमता होती है। दांतों को ब्रश करते समय मुंह में फैले बैक्टीरिया मर जाते हैं। आयुर्वेद में करोंज, सखुआ और नीम की दातुन को सबसे उपयुक्त माना जाता है।

टूथपेस्ट की जगह करें इस चीज़ का इस्तेमाल!

आगे बताया गया कि बाजारों में मिलने वाले पेस्ट में कई तरह के हानिकारक रसायन पाए जाते हैं. इसकी जगह अगर हम घर पर बने पेस्ट का इस्तेमाल करें तो इससे न सिर्फ दांत साफ होंगे बल्कि वे मजबूत भी होंगे। इसके लिए आप हल्दी, सरसों का तेल और नमक को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकते हैं. इससे ब्रश करने से आपके दांत मजबूत होंगे और उनमें चमक भी आएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App