Health Tips: अगर आपको भी करना है अपना खून गाढ़ा, तो इन टिप्स को करे फॉलो 

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips:  अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार खाना ज़रूरी है, जिसमें शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थ शामिल हों। लेकिन हम अक्सर ऐसा करने में असफल हो जाते हैं और स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो जाते हैं।

वहीं अगर खान-पान का सही ख्याल रखा जाए तो ज्यादातर स्वास्थ्य समस्याएं अपने आप ही दूर हो जाएंगी। इस लेख में हम अपने पाठकों के लिए खान-पान से जुड़ी ऐसी ही बेहद महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं।

यहां हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खून को गाढ़ा होने से रोककर दिल की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। दरअसल, खून गाढ़ा होने की स्थिति में हार्ट अटैक और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में खून का पतला होना दिल के साथ-साथ पूरे शरीर की सेहत के लिए जरूरी है। यहां हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जो प्राकृतिक रूप से खून को पतला करने में सहायक होते हैं।

आपको बता दें कि हमने डॉ. वी.के. को सूचित कर दिया है। इस बारे में नोएडा के. सिंह से बात की और उनसे प्राप्त जानकारी यहां आपके साथ साझा कर रहा हूं।

हल्दी

प्राकृतिक रूप से खून को पतला करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों की बात करें तो हल्दी का नाम सबसे पहले आता है, जो हर रसोई में आसानी से मिल जाती है। दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में हल्दी के नियमित सेवन से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है और खून गाढ़ा होने या थक्का जमने जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

अदरक

अदरक का सेवन जहां सर्दी-खांसी जैसी आम समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है, वहीं यह खून को पतला रखने में भी काफी मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि अदरक में पाया जाने वाला जिंजरोल्स प्लेटलेट्स को एकत्र होने से रोकता है।

जिससे रक्त का थक्का जमना कम हो जाता है। इसलिए अदरक का सेवन चाय या मसाले के रूप में करना चाहिए। यह आपके दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपको हर तरह की बीमारियों से भी बचाता है।

लहसुन

दालचीनी उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो प्रभावी रूप से रक्त को पतला करता है। इसमें पाया जाने वाला तत्व कूमरिन खून को जमने से रोकता है। आपको बता दें कि बाजार में उपलब्ध खून को पतला करने वाली सभी दवाओं में से वारफारिन कोउमरिन से प्राप्त किया जाता है। इसलिए आप अपने आहार में दालचीनी को शामिल करके प्राकृतिक रूप से खून को पतला कर सकते हैं।

अनानास

अनानास का सेवन खून को पतला करने में भी सहायक होता है। इसमें पाया जाने वाला ब्रोमेलेन अपने सूजनरोधी और थक्कारोधी गुणों के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप रोजाना अनानास का जूस पीते हैं तो खून के थक्के जमने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

Green Tea

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी खून को पतला करने में भी मददगार है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

खट्टे फल

खट्टे फलों में विटामिन सी के साथ-साथ फ्लेवोनोइड्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। आपको बता दें कि खट्टे फलों में मौजूद ये दोनों तत्व रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। संतरे, नींबू, अंगूर और जामुन जैसे फलों के नियमित सेवन से शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और रक्त के थक्के बनने की संभावना कम हो जाती है।

डार्क चॉकलेट

अगर आपको डार्क चॉकलेट पसंद है तो इसका आनंद लेकर आप रक्त संबंधी विकारों से बच सकते हैं। दरअसल, डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स नामक यौगिक खून को गाढ़ा होने से रोकने में मददगार होता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App