Health Tips: बच्चों का दिमाग तेज करने के लिए खिलाएं ये चीज, दिखेगा अद्भुत असर 

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: बच्चों की परीक्षा के दिन चल रहे हैं और परीक्षा के दिनों में बच्चों को अपने दिमाग को तेज करने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। माता-पिता हमेशा यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि उनका बच्चा जो भी पढ़ा है वह याद रहे और वह जो पढ़ा है उसे बार-बार न भूले। माता-पिता की यह इच्छा पूरी करना वास्तव में बहुत कठिन नहीं है।

अगर बच्चे की खुराक अच्छी हो तो उसका दिमाग तेज होने में देर नहीं लगती। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग बादाम खाते हैं वे कुछ भी नहीं भूलते, इसी तरह और भी कई खाद्य पदार्थ हैं जो दिमाग को तेज करने में कारगर हैं। यहां जानिए ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में, जिन्हें खाने से बच्चों का दिमाग तेज होता है और उनकी दिमागी शक्ति बेहतर होती है।

बच्चों को स्नैक्स के तौर पर सूखे मेवे और बीज खिलाए जा सकते हैं. सूखे मेवों और बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में होते हैं। साथ ही इनमें विटामिन ई भी पाया जाता है. ऐसे में सूखे मेवे और बीज दिमाग के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं। बादाम, अखरोट, हेज़लनट और कद्दू के बीज को मस्तिष्क खाद्य पदार्थ कहा जाता है।

विटामिन सी से भरपूर संतरा मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रखता है। विटामिन सी के अलावा, संतरा एंटी-ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है और मस्तिष्क कोशिकाओं को क्षति से बचाता है। संतरे के अलावा बच्चों को अमरूद और कीवी भी खिला सकते हैं.

जामुन

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर जामुन मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी खाने से ऑक्सीडेटिव तनाव कम होता है। जामुन मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संचार में सुधार करते हैं।

हरी सब्जियां

केल, ब्रोकोली, पालक और पत्तागोभी कुछ हरी सब्जियाँ हैं जो मस्तिष्क को पोषण देती हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन, ग्लूटेन और फोलेट भी होता है। इन सब्जियों को खाने से दिमाग की सूजन कम होती है और याददाश्त बढ़ती है।

अंडे

ब्रेन फूड की लिस्ट में अंडा भी शामिल है. अंडे में विटामिन बी6 और बी12 के साथ-साथ फोलिक एसिड भी होता है, जो दिमाग को स्वस्थ रखने में कारगर है। वहीं, अंडे का पीला भाग कोलीन का अच्छा स्रोत होता है जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App