Health Tips: रोज सुबह 15 मिनट करें ये वर्कआउट, पेट की मोटी चर्बी होगी दूर

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: हर कोई फिट रहना चाहता है, लेकिन व्यस्तता और आलस्य के कारण कई लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। इसी वजह से लोग अब ऐसे फिटनेस रूटीन की तलाश में हैं.

जिसमें एक से डेढ़ घंटे का समय बर्बाद न करना पड़े, बल्कि इसे सिर्फ 15 से 20 मिनट में पूरा किया जा सके। ऐसे व्यायामों की कोई कमी नहीं है। आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं. आधे घंटे की इन एक्सरसाइज से आप पेट, पीठ, बांहों और जांघों पर जमा चर्बी को भी कम कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन्हें करने के लिए किसी तरह के उपकरण की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इन्हें शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

इन 15 मिनट के वर्कआउट से अपने शरीर को रखें फिट

1. जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं. फिर अपने हाथों को अपने कंधों की सीध में रखते हुए, अपने घुटनों को मोड़ते हुए बैठ जाएं। इसे स्क्वैट्स कहा जाता है। अगर घुटनों पर बहुत ज्यादा दबाव या दर्द हो तो इसे करने से बचें।

2. अपने शरीर को अपनी कोहनियों और पंजों के बल फर्श पर टिकाएं। यह एक प्लैंक एक्सरसाइज है, जो पेट की चर्बी कम करने में मदद करती है। कुछ सेकंड के लिए शरीर को इसी स्थिति में रखें और फिर आराम की स्थिति में आ जाएं। इसे कम से कम दो बार दोहराएं।

3. फर्श पर सीधे खड़े हो जाएं और फिर एक पैर को घुटने से मोड़कर आगे की ओर फैलाएं, पिछले पैर को भी घुटने से मोड़ते हुए फर्श पर रखने की कोशिश करें। अगला पैर पूरी तरह से ज़मीन पर टिका होना चाहिए। इससे शरीर के निचले हिस्से को ताकत मिलती है।

4. दोनों पैरों को एक-दूसरे के ऊपर रखकर एक तरफ लेट जाएं। कोहनियों को फर्श पर टिकाएं और धीरे-धीरे शरीर को ऊपर उठाएं। कुछ देर इसी स्थिति में रुकें।

5. इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले आपको पुशअप करना होगा और फिर शरीर को नीचे लाए बिना एक हाथ पर शरीर का वजन डालकर साइड ट्विस्ट करना होगा और दूसरे हाथ को हवा में उठाना होगा। बिना रुके इसे दोहराने का प्रयास करें।

6. दौड़ एक जगह पर खड़े रहकर ही करनी होती है. घुटनों को जितना हो सके ऊपर उठाएं। इस दौरान हाथों का मूवमेंट भी जारी रहना चाहिए।

7. कुर्सी या स्टूल पर बैठें. फिर इसके दोनों सिरों को साइड से पकड़कर सारा वजन बाजुओं पर डालें और स्क्वाट करें। इससे बाजुओं की चर्बी कम होती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App