Health Tips: ये फल जितना छोटा है, गुणों से भरपूर है, फायदे इतने हैं कि कीमत भी कम होगी

Avatar photo

By

Sanjay

Health Tips: आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा बताते हैं कि रसभरी की पत्तियों में फास्फोरस, आयरन, विटामिन ए, सी, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं। इस फल से बने पाउडर के भी कई फायदे हैं। इससे खांसी, सांस संबंधी समस्या आदि से राहत मिलती है।

रसभरी में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड, विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। रसभरी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है।

आयुर्वेदाचार्य के अनुसार, रसभरी में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए भी काफी मात्रा में होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य और दृष्टि में सुधार करता है।

इसमें आयरन भी होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। इसके सेवन से मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि रसभरी में पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड जैसे फाइटो-रसायन होते हैं, जो उच्च रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा इसमें मौजूद घुलनशील पेक्टिन फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय को स्वस्थ रखता है।

रसभरी न सिर्फ हड्डियों के दर्द में फायदेमंद है, बल्कि आयरन और फास्फोरस तत्वों के कारण यह हड्डियों को मजबूत भी रखती है। इसके अलावा यह डर्मेटाइटिस और गठिया जैसी समस्याओं को भी नियंत्रित करता है।

केप गूसबेरी में उच्च मात्रा में फ्रुक्टोज जैसे घुलनशील फाइबर होते हैं, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

रसभरी बढ़े हुए रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करती है। अगर आपको मधुमेह है तो आप मधुमेह विशेषज्ञ से सलाह लेकर इसका सेवन शुरू कर सकते हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर रसभरी का सेवन करके आप सर्दी और फ्लू से खुद को बचा सकते हैं। इसका सेवन दिन में दो बार करें।

इसमें मौजूद औषधीय गुण बंद नाक को आसानी से खोल देते हैं। इसे खाने से खांसी की समस्या भी दूर हो जाती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App