Health News: औषधियों का जनक है ये कांटेदार पौधा, अस्थमा, पीलिया और मलेरिया हो जाएगा खत्म!

Avatar photo

By

Govind

Health News: हमारे आसपास कई तरह की आयुर्वेदिक औषधियां मौजूद हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही असरदार होता है. एक तरह से यह औषधि हमारे शरीर के लिए वरदान की तरह काम करती है।

इन्हीं औषधियों में से एक है सत्यानाशी। सत्यानाशी हमारे शरीर की विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में अहम भूमिका निभाती है। यह औषधि कंटीली औषधि है। जिसे लोग छूने से कतराते हैं. लेकिन ये दवा उतनी ही कड़वी है. यह हमारे शरीर के लिए भी उतना ही फायदेमंद है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

डॉ. चन्द्र प्रकाश दीक्षित से बात करने पर उन्होंने बताया कि सत्यानाशी एक वार्षिक औषधीय पौधा है। जो लगभग हर जगह देखने को मिलता है. यह दवा अक्सर पार्कों, सड़क के किनारे के खेतों, घरों के आसपास और पानी वाले स्थानों पर देखी जाती है। इस औषधि में रोगाणुरोधी, मधुमेहरोधी, एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं। इसके अलावा इसके बीजों में कई तरह के गुण होते हैं। जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इस औषधि में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं।

इन बीमारियों में फायदेमंद है सत्यानाशी

यह कांटेदार सत्यानाशी का पौधा हमारे शरीर में होने वाली कई अन्य बीमारियों को भी ठीक कर देता है। यह कांटेदार पौधा अस्थमा, आंखों का दर्द, खांसी, पीलिया, त्वचा संबंधी समस्या, सांस संबंधी समस्या, शरीर में सूजन, मलेरिया, बुखार, मोतियाबिंद, खुजली आदि सभी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। यह पौधा हमारे शरीर में होने वाली कई तरह की बीमारियों को दूर भगाने का काम करता है।

ये हैं सत्यानाशी के साइड इफेक्ट्स

आयुर्वेदिक डॉक्टर चंद्र प्रकाश दीक्षित बताते हैं कि यह सत्यानाशी का पौधा शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद है। इससे शरीर को नुकसान भी होता है और शरीर पर कई तरह के दुष्प्रभाव भी पड़ते हैं। उदाहरण के लिए, इस पौधे के बीजों से निकलने वाला तेल शरीर के लिए बहुत जहरीला होता है। इसलिए हमें इसका प्रयोग सावधानी से करना चाहिए। इसके साथ ही सत्यानाशी का बीज काफी जहरीला होता है. इसलिए इसका इस्तेमाल शरीर के भारी हिस्सों पर ही करना चाहिए। इस दवा का प्रयोग डॉक्टरों की सलाह पर करना चाहिए। इसके साथ ही इस औषधि का प्रयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App