Green Vegetable: ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां खाना पड़ सकता है महंगा, हो सकती हैं ये बीमारी

Avatar photo

By

Govind

Green Vegetable:सर्दी के मौसम में बाजार में कई हरी पत्तेदार सब्जियां आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। ये अलग-अलग तरह की सब्जियां न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती हैं।

बल्कि आपको सेहतमंद बनाने में भी योगदान देती हैं। सर्दियों में ही नहीं, गर्मियों में भी हरी सब्जियां मिलती हैं, लेकिन इनकी संख्या और विविधता कम होती है।

वैसे तो हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन इन्हें अधिक मात्रा में खाना कुछ लोगों की सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में हमारे लिए कुछ सब्जियों के बारे में जानना बहुत जरूरी है, जो हमारी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही सब्जियों और उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के बारे में –

गैस की समस्या

क्रोम सिंड्रोम और इंफ्लेमेटरी बाउल सिंड्रोम के मरीजों को हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इन्हें खाने से हमेशा पेट में दर्द, गैस और ऐंठन होती रहेगी। यही कारण है कि डॉक्टर भी ऐसे मरीजों को हरी सब्जियां खाने से परहेज करने के लिए कहते हैं। पालक, चना, मेथी के पत्ते, ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो गैस की समस्या का कारण बनता है।

गुर्दे की बीमारी वाले लोग

किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी होने पर हरी सब्जियां खाने से बचना चाहिए. किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है और अगर इससे जुड़ी कोई समस्या या बीमारी हो तो हरी सब्जियां खाने से समस्या और भी बढ़ जाती है, इसलिए किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी होने पर हरी सब्जियां कम मात्रा में खानी चाहिए। .

दवा की प्रतिक्रिया

हरी सब्जियाँ कुछ दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया कर सकती हैं। ऐसे में इनके साथ हरी सब्जियां खाने से बचना चाहिए। कुछ बीमारियों में ली जाने वाली दवाइयों के कारण हरी सब्जियां पेट में कई समस्याएं पैदा करती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और ऐसे में इनमें मौजूद विटामिन खून को पतला करने वाली दवाओं के साथ मिलकर समस्या पैदा कर सकते हैं।

आंतों की सर्जरी से पहले और बाद में

आंतों की सर्जरी से 12 घंटे पहले और सर्जरी के दो सप्ताह बाद तक किसी भी समय हरी सब्जियां खाने से बचना चाहिए। हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, लेकिन कुछ बीमारियों की स्थिति में इनसे परहेज करना चाहिए।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App