एक कटोरी दलिया दिलाएगा कई बीमारियों से छुटकारा,जान चौक जायेंगे!

By

Health Desk

दलिया, एक सस्ता और पौष्टिक भोजन है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए कई फायदेमंद है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, और अन्य पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत है। यह सेहत को बनाए रखने में मदद करने वाले मोटे अनाजों के दानेदार चूरों का एक श्रेष्ठ रूप है। दलिया में मौजूद लो कैलोरी, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थायमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, मिनरल्स, विटामिन, और आयरन आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक हैं। एक कटोरी दलिया का नियमित सेवन करने से आप बीमारियों से बच सकते हैं और स्वस्थ जीवन का आनंद उठा सकते हैं। इससे पाचन सुधारता है, माँ के गर्भ में बच्चे की बढ़ती हुई हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है, और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, दलिया हमारे दिनचर्या में शामिल करके हम अपने आप को स्वस्थ बना सकते हैं।

दलिया खाने से होगी बीमारी दूर ?

  • सेहतमंद दिल: दलिया में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, और एंटीऑक्सीडेंट दिल के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके हार्ट डिजीज का रिस्क कम होता है और दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  • वजन होगा कम: दलिया में भरपूर फाइबर होता है, जिससे वजन कम करने में मदद होती है और धीरे-धीरे भूख कम होती है। इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और वजन कम होने में सहायक होता है।
  • डायबिटीज कंट्रोल: दलिया का आहार लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स से भरपूर होता है, जिससे डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद होती है।
  • डाइजेशन होगा बेहतर: दलिया पाचन को सुधारकर कब्ज को कम करता है और पेट में सभी पोषण को अच्छी तरह से सोख लेता है, जिससे पाचन सुधारता है।
  • कोलेस्ट्रॉल होगा कम: दलिया में मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में बहुत असरदार है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

इस प्रकार, दलिया एक संपूर्ण आहार है जो हमें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कई पहलुओं में फायदेमंदी प्रदान करता है। इसे नियमित रूप से सेवन करके हम अपने जीवन को स्वस्थ बना सकते हैं।

दलिया खाने का सही समय और तरीका

दलिया एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार है जो सुबह और शाम के नाश्ते में शामिल किया जा सकता है।

  • सुबह का समय: सुबह का समय दलिया खाने से शरीर को उच्च ऊर्जा मिलती है और यह दिन भर की गतिविधियों के लिए तैयार होता है। दलिया में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है, जिससे लंबे समय तक भूख कम लगती है और ऊर्जा बनी रहती है।
  • शाम का समय: शाम के समय दलिया खाने से रात को अधिक भूक नहीं लगती है और आप हल्का और सही मात्रा में खा सकते हैं। इससे रात को पाचन को बढ़ावा मिलता है और नींद भी अच्छी आती है।
  • तैयारी और सर्विंग: दलिया को दूध में मिलाकर या नमकीन बना कर खाना चाहिए। इसे चबाकर खाना चाहिए ताकि ये पेट में जल्दी पच सके और पाचन शक्ति में सुधार हो।

इस प्रकार, दलिया को सुबह और शाम के नाश्ते में शामिल करके हम अपने आहार को स्वस्थ और पौष्टिक बना सकते हैं।

Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App