Homeगैजेटनया हीटर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो...

नया हीटर खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो पैसा पूरा हो जाएगा बर्बाद 

नई दिल्ली: सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है जिससे देश के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी का कहर जारी है। तो वही मार्केट में इस समय रूम हीटर, गीजर आदि जैसे गैजेट से गुलजार है, जो वही लोग अक्सर रूम हीटर और गीजर डिवाइस को खरीदने में गलती करते हैं, जिससे पैसा बेकार चला जाता है, लोग सर्दी में ठिठुरते रहते हैं। ऐसे जरूरी बातों के बारे में जो रूम हीटर खरीदने से पहले जरूर इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो पैसा पूरा बर्बाद हो जाएगा।

गौरतलब है कि सर्दी का मौसम आते ही लोग घर रखे कंबल और हीटर निकालने लगते हैं, जिससे ठंड से बचने का उपाय किया जाए। वही ऐसे लोग भी जिनके परिवार में काफी लोग हैं तो सर्दी से बचने के लिए हीटर को खरीदते हैं, ऐसे में आप भी हीटर को खरीदने के प्लान कर रहे हैं तो यहां पर जान सकते हैं जरुरी बातों के बारे में…..

 घर या कमरे के हिसाब Room Heater का करें सेलेक्शन

Room Heater खरीदने से पहले आप ध्यान देना चाहिए  घर या कमरे का स्पेस कितना है, ये हीटर कितना तक कमरा गर्म कर पाएगा।  सही हीटर के इस्तेमाल से बिजली बिल भी कम आएगा और आपके काफी ज्यादा पैसे बचेंगे।

 छोटे कमरे के लिए इंफ्रारेड हीटर 

अगर कमरे का साइज छोटा या फिर आप रेंट पर रहते हैं, तो आप इंफ्रारेड या हेलोजेन हीटर खरीद सकते हैं। इन हीटर को बड़े कमरे में यूज नहीं किया जा सकता है। कीमत के हिसाब से भी इन हीटर्स की कीमत काफी कम होती है।

फैन-बेस्ड हीटर है एक बढ़िया ऑप्शन

यदि  आप मीडियम-साइज कमरे के लिए एक हीटर लेना चाहते हैं तो फैन-बेस्ड हीटर एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो उनके लिए भी ये सेफ है।

Oil Filled रूम हीटर है एक बढ़िया ऑप्शन

 अगर कमरे का साइज बड़ा है तो आप Oil Filled रूम हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  रूम हीटर की वॉटेज और हीटिंग कैपिसिटी करें चेक

ऑप्टिमम हीटिंग के लिए रूम हीटर के वॉटेज और हीटिंग क्षमता को जरूर चेक करें। अगर आपके पास 100 स्क्वायर फीट का कमरा है तो आपके लिए 750-watt का हीटर सही रहेगा। इसके अलावा टेम्परेचर कंट्रोल वाले हीटर को प्रीफर करें।  

ऐसे आएगा इलेक्ट्रिसिटी बिल कम

  • न्यू हीटर खरीदते समय ध्यान दें कि वह बिल्ट-इन टाइमर के साथ आता हो।
  • आप हीटर बंद या शुरू करने का टाइमर सेट कर सकते हैं। इससे इलेक्ट्रिसिटी बिल भी कम आएगा।
  • बिजली बिल बचाने के लिए हीटर की स्टार रेटिंग पर जरूर ध्यान दें।
RELATED ARTICLES

Most Popular