Homeबिजनेससरकार की अनोखी स्कीम ने जीता दिल, मैरिज सर्टिफिकेट दिखाएं और 2.5...

सरकार की अनोखी स्कीम ने जीता दिल, मैरिज सर्टिफिकेट दिखाएं और 2.5 लाख रुपये ले जाएं, यूं करें आवेदन

नई दिल्लीः डिजिटल का जमाना है, जिसमें इंसान को नई-नई स्कीम के बारे में जानकारी होती रहती है, लेकिन कभी-कभी हम ऐसी बातों को पढ़ना छोड़ देते हैं जो बड़े ही काम की है। सरकार द्वारा बहुत ऐसी स्कीम चला रही है, जिनमें कुछ का हमे पता भी नहीं है। क्या आपको ये पता कि सरकार शादीशुदा लोगों को 2.50 लाख रुपये का फायदा देती है।

यह सारा पैसा बहुत कम समय में आपके अकाउंट में आ जाता है। अगर पता है तो ठीक नहीं तो हम बताने जा रहे हैं। शादीशुदा लोगों के लिए सरकार ने एक ऐसी स्कीम की शुरुआत की है, जिसके तहत 2.50 लाख रुपये का फायदा एकमुश्त दिया जा रहा है।

इसके लिए आपको बस मैरिज सर्टिफिकेट दिखाना होगा। इस स्कीम का फायदा लेने के लिए कुछ जरूरी शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा। आप अगर सभी शर्तों के अनुकूल हैं तो फिर आपकी मौज है।

  • यूं उठाएं योजना का लाभ

आप सोच रहे होंगे कि इस स्कीम का फायदा किन शर्तों पर मिलता है तो यह आपको जानना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के मौजूदा विधायक और सांसद से मिलना होगा, जहां मैरिज सर्टिफिकेट दिखाना की जरूरत होगी। आपके सांसद या विधायक आपका आवेदन डॉ अंबेडकर फाउंडेशन को ट्रांसफर कर देते हैं।

  • इन लोगों को मिल रहा योजना का लाभ

फॉर्म भरने से पहले आपको एक जरूरी शर्त का पालन करना होगा। इस योजना का फायदा उस जनरल कैटेगरी के व्यक्ति को मिलेगा, जिसने किसी दलित लड़की से शादी की है। अगर आपने दलित की लड़की से शादी की है और आप जनरल कैटेगरी में आते हैं तो फिर आवेदन कर मोटी कमाई आराम से कर सकते हैं।

इसके लिए एक ही जाति के वर वधू नहीं होने चाहिए। इसके अलावा आपको हिंदू विवाह अधिनियम 1955 के तहत शादी को रजिस्टर्ड कराना होगा। सरकार ऐसे लोगों को 2.5 लाख रुपये की राशि ट्रांसफर करेगी।

  • यूं करें आवेदन

नवविवाहित का जाति प्रमाण पत्र फॉर्म के साथ चिपकाना होगा।

शादी सर्टिफिकेट भी आवेदन के साथ जमा करने की जरूरत है।

विवाहित होने का हलफनामा भी जमा करना अनिवार्य होगा।

आपकी पहली शादी है इसे साबित करने के लिए एक जरूरी दस्तावेज देने की जरूरत होगी।

पति पत्नी को आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular