नई दिल्ली: Jan Dhan Yojana: केंद्र की मोदी सरकार ने देश के लोगों के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का मकसद देशवासियों को आर्थिक रूप से मजबूत करना है। इन योजनाओं से उन लोगों की मदद का प्रयास किया जाता है जो आर्थिक और समझिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे ही एक योजना है प्रधानमंत्री जन धन (Pradhan mantri jan Dhan Yojana) योजना। मोदी सरकार ने इस योजना की शुरआत 2014 में की थी।

ये भी पढ़ें- ग्राहक ने फ्लिपकार्ट से ऑर्डर किया Laptop, पैकेट से निकला साबुन तो कंपनी ने कही चौंकाने वाली बात

बता दें कि इस योजना के माध्यम से सरकार ने लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का लक्ष्य रखा था। खासतौर पर गरीब वर्ग को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ना इस योजना का मकसद था। इस योजना में लोगों के जीरो बैलेंस खाता खोले गए थे।

क्या है जान धन योजना खाते के फायदे

इस योजना में खुलवाए गए खाते के कई फायदे हैं। इसमें खाताधारक को ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी दी जाती है। इस सुविधा के तहत अगर आपके खाते में पैसे नहीं भी हैं, फिर भी आप 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं।

पहली थी 5 हजार रुपये ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी 5 हजार रुपये की थी। लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। अब कोई भी 10 हजार रुपये का फायदा ले सकता है। हालांकि इसके लिए एक शर्त है कि आपका खाता कम से कम 6 माह पुराना होना चाहिए। अगर जान धन खाता 6 महीने पुराना नहीं है तो आपको सिर्फ 2 हजार रुपये की सुविधा ही मिल पाएगी।

ये भी पढ़ें- दिवाली से पहले ही इन बैंकों के ग्राहक बनेंगे लखपति, मिलने वाले 5 लाख रुपये, जानिए डिटेल

PAN Card: क्या पैन कार्ड भी होता एक्सपायर? यहां जानिए इसकी वैलिडिटी

Haryanvi Dance : Sunita Baby के इस डांस को देख भूल जाएंगे सपना चौधरी को, देखिए हॉट मूव्स


Latest News