इस्तेमाल करते हैं स्मार्टफोन? तो तुरंत बंद करें ये सेटिंग्स वरना हो सकता हैं आपका बैंक खाता खाली

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: Phone Setting: आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन का यूज करता हैं और आएं दिन ऐसे में कई स्कैम की न्यूज आती रहती है। ऐसे में आपको काफी सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि एक गलती की वजह से आपका भारी नुकसान हो सकता है। अगर आप इन स्कैम या फोन हैक से बचना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप खुद को बचा सकते है। चलिए, आपको बताएं क्या हैं वो ट्रिक्स –

लोकेशन

लोकेशन को लेकर काफी खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि लोकेशन की हेल्प से सामने वाली ऐप को कई जानकारियां हासिल हो जाती है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि आपके स्मार्टफोन की लोकेशन बंद रहे और कोई भी यूज न कर पाए। इसका ध्यान रखना भी आपके लिए काफी जरूरी हो जाता है। साथ ही लोकेशन के एक्सेस को देने से पहले हर ऐप के बारे में सभी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

अन्य ऐप को ट्रैक करना

ऐप ट्रैकर को लेकर भी आप लोगों को काफी सावधान बरतनी की जरूरत है। कई बार आपसे अन्य ऐप यूज करने की इजाजत मांगती है। लेकिन आपको इसके इजाजत देने से पहले काफी बार सोचना चाहिए। क्योंकि इस एक्सेस को देने का मतलब है आपके फोन का डेटा कलेक्ट करना। यानी ऐप ट्रैकर की इजाजत के लिए आपको हर किसी ऐप को Allow नहीं करना चाहिए।

VPN Apps

VPN Apps का यूज स्कैमर्स काफी लंबे समय से कर रहे हैं। ये ऐप यूजर्स का पूरा फोन हैक कर सकती हैं। इसलिए आपको इस VPN Apps को यूज करने से पहले सोचना चाहिए। ऐसे में आमतौर पर स्कैमर्स यूजर्स पर दबाव बना इन ऐप्स को इंस्टॉल करवा लेते हैं और फिर इससे फोन हैक हो सकता है। इसको लेकर आपको काफी सावधान होने की जरूरत है।

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप timesbull@gmail.Com पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App