Phone Hacking: फोन में दिखें ये संकेत, तुरंत समझ जाइए आपका फोन हो गया हैं हैक

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

How to Protect Your Phone From Hacking: आज के वक्त में हर किसी के पास स्मार्टफोन हैं। अब स्मार्टफोन होगा तो इंटरनेट भी जरूर चाहिए होता है। इसके बढ़ते उपयोग की वजह से फोन हैकिंग की घटनाएं भी लगातार तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में जागरूक होने की बेहद आवश्यकता है।

अगर आपका फोन हैक हो जाएं तो आपको कैसे पता लगेगा? आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप पता कर सकते हैं कि कहीं आपका फोन है तो नहीं हो गया है तो चलिए जानते हैं

फोन का जल्दी डिस्चार्ज होना

अगर आपका फोन जल्दी जल्दी डिस्चार्ज हो रहा है तो हो सकता है कि आपका फोन हैक हो गया हो, क्योंकि कई बार जासूसी ऐप्स चलने की वजह से फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। तो ऐसे में आपको सख्त ध्यान देने की जरूरत है।

फालतू के ऐप्स को फोन में ना रखें

आपको खासकर ये ध्यान रखने की जरूरत है कि आपके फोन में कोई ऐसे ऐप्स ना हों, जिसे आप यूज नहीं करते है। कई बार आपकी इजाजत के कोई ऐप इंस्टॉल हो जाता है, जो फोन हैकिंग का कारण बन सकता है। इन अनजान ऐप्स से कुछ भी हो सकता है।

डिवाइस गर्म होने से भी होता खतरा

अगर आपका डिवाइस यानी फोन जल्दी ही गर्म हो रहा है तो ऐसा हो सकता है कि जासूस रियल टाइम में डिवाइस लोकेशन ट्रैक कर रहे हों। इसके लिए वे जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में फोन के हार्डवेयर पर जरूरत से ज्यादा प्रेशर पड़ने लगता है।

फोन में हो सकती है ये दिक्कत

फोन हैक होने की स्थिति में आपके डिवाइस में खराबी जैसे स्क्रीन फ्लैशिंग, ऑटोमेटिक फोन सेटिंग चेंज, या फोन काम का काम ना करना जैसी चीजें हो सकती हैं।

कॉलिंग के समय सुनाई दे ऐसी चीजें

अगर आपके फोन में कॉलिंग के दौरान किसी भी तरह का बैकग्राउंड नोएज सुनाई देती है तो तुरंत सतर्क हो जाएं। ये हैकिंग का एक संकेत हो सकता हैं।

डिवाइस के ब्राउजिंग हिस्ट्री को करें चेक

आपने डिवाइस के ब्राउजिंग हिस्ट्री को भी चेक कर सकते हैं। कई बार जासूस एप्लिकेशन डाउनलोड कर आपके फोन को हैक कर सकते हैं।

 

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप timesbull@gmail.Com पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App