Paytm को पछाड़ने लॉन्च हुआ Flipkart UPI, इस्तेमाल करने के लिए ऐसे करें एक्टिवेट, देखिए पूरा प्रोसेसर

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

Flipkart UPI: भारत में डिजिटल पेमेंट काफी रफ्तार से बढ़ रहा हैं। बीते कुछ सालों में इसका चलन इतना बढ़ गया है कि आजकल सभी ऑनलाइन पेमेंट करते है। जिस वजह से ऑनलाइन पेमेंट कंपनियों का व्यापार काफी बढ़ रहा है।

ऐसे में अब पॉपुलर ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart भी नहीं रहा अब कंपनी में भी अपनी यूपीआई सर्विस को लांच कर दिया है जिसके जरिए आप अब कोई भी ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे।

फ्लिपकार्ट ने लॉन्च की पेमेंट सर्विस

फ्लिपकार्ट की UPI सर्विस वैसे ही काम करेगी, जैसे अमेज़न की यूपीआई सर्विस करती है। फ्लिपकार्ट एक लोकप्रिय शॉपिंग प्लेटफॉर्म है, यहां से खरीदारी करने पर पेमेंट के लिए ग्राहकों को दूसरे यूपीआई का इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब आप फ्लिपकार्ट के अपने यूपीआई से पेमेंट कर सकेंगे, जिसमें ऑफर्स भी मिल सकते हैं।

खबरों के मुताबिक, फ्लिपकार्ट ने अपनी यूपीआई सर्विस के लिए Axis बैंक के साथ साझेदारी की है। साथ ही अपनी इस सर्विस को एंड्रॉयड और iOS दोनों डिवाइस पर इस्तेमाल करने के लिए लॉन्च कर दिया है। अगर आप इसका यूज करना चाहते हैं, तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर इंस्टॉल कर सकते हैं। आइए, बताते हैं इसे कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल?

– फ्लिपकार्ट यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए आपको फ्लिपकार्ट ऐप का लेटेस्ट वर्ज़न इंस्टॉल करना होगा।
– इसके बाद आपको होमपेज पर शो कर रहे ‘Scan & Pay’ का नया ऑप्शन मिलेगा।
– फिर उसपर tap कर आपको MY UPI का ऑप्शन दिखेगा। – अब आपको अपने बैंक का नाम चुनना होगा और डिटेल्स भरनी होगी।
– फिर बैंक के साथ हुए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डालते ही आपका अकाउंट वेरिफाई हो जायेगा और आप फ्लिपकार्ट यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन कर सकेंगे।

इस फ्लिपकार्ट यूपीआई के जरिए आप बिजली बिल, क्रेडिट कार्ड बिल, पोस्टपेड बिल, मोबाइल रिचार्ज जैसे कई सारे काम कर पाएंगे। आपको बता दें कि भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी Paytm आजकल मुश्किलों का सामना कर रही है। क्योंकि RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक को नियमों का उल्लंघन करने की वजह से बंद कर दिया है। ऐसे में फ्लिपकार्ट इसका फायदा उठा ये ऑप्शन ग्राहकों के लिए लेकर आया हैं।

 

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप timesbull@gmail.Com पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App