Fan Buying Guide: BLDC Vs रेगुलर सीलिंग फैन कौन हैं ज्यादा बेहतर? किसे खरीदना होगी समझदारी?

Avatar photo

By

Jyoti Kumari

नई दिल्ली: Fan Buying Guide: क्या आप इस गर्मी में फैन खरीदने की तलाश में हैं ? लेकिन आप एक बेहतरीन हवा वाला पंखा चाहिए? तो आज आपकी ये टेंशन दूर होने वाली हैं क्योंकि आज हम आपको रेगुलर सीलिंग फैन और बीएलडीसी मोटर वाले पंखों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दोनों फैन में से कौन से बेहतर माने जाते है। और किसकी कितनी कीमत हैं और ये बिजली बिल कितना खर्च करते हैं। इन सभी सवालों को जवाब आपको यहां देने जा रहे है। चलिए जानते हैं नॉर्मल फैन और BLDC में क्या अंतर है?

आपको जानकारी के लिए बता दें कि BLDC का मतलब होता है Brush less DC motor। इनमें आम पंखों में मिलने वाली स्टैंडर्ड इंडक्शन मोटर की बजाय DC मोटरों का इस्तेमाल किया जाता है।

बीएलडीसी पंखों को आप रिमोट से कंट्रोल कर सकते है, जबकि आम सीलिंग फैन में ये सुविधाएं नहीं मिलती है। इनको खरीदने का सबसे अच्छा फायदा ये हैं कि सीलिंग फैन की तुलना में ये कम बिजली खर्च करते हैं।

रेगुलर सीलिंग फैन के मुकाबले कितने होते हैं बेहतर ?

रेगुलर सीलिंग फैन के मुकाबले बीएलडीसी मोटर के साथ आने वाले फैंस काफी बेहतर माने जाते है। यही वजह है कि इन पंखों को लोग खरीदना ज्यादा पसंद भी करते हैं।

हालांकि इनकी कीमत नॉर्मल पंखों की तुलना में थोड़ी सी महंगी हैं। लेकिन, इसके कई फायदे भी हैं जैसे बिजली की खपत कम करते है। और यह पंखे देखने में भी काफी स्टाइलिश होते हैं।

किसे खरीदना रहेगी सही डील ?

अगर आप चाहते हैं कि बिजली खर्च कम हो जाए तो आपको बीएलडीसी मोटर वाला पंखा खरीदना चाहिए। लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आपको सीलिंग फैन ही खरीदना चाहिए।

Jyoti Kumari के बारे में
Avatar photo
Jyoti Kumari ज्योति कुमारी, एक अनुभवी पत्रकार हैं। जिन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 5 साल हो चुके हैं। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत TV 100 News Channel से की थी। इसके बाद इन्होंने National India News में प्रोड्यूसर और Anchor के तौर पर भी काम किया हैं। साथ ही और भी कई मीडिया चैनल्स में काम किया है। लेकिन अब पिछले 2 साल से गैजेट और एंटरटेनमेंट सेक्शन में TimesBull में अपना योगदान दे रही हैं। अगर आपको कंटेंट से रिलेटेड कोई भी शिकायत हो तो आप timesbull@gmail.Com पर ईमेल कर सकते हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App