Toughest Courses In India: भारत के सबसे कठिन कोर्स, 12वीं के बाद इनमें लें एडमिशन, लाखों-करोड़ों में होगी सैलरी

Avatar photo

By

Business Desk

Toughest Courses In India: 12वीं के बाद सही करियर चुनना आसान नहीं है। किसी भी भ्रम की स्थिति में आपको अपने सीनियर, करियर काउंसलर आदि से सलाह जरूर लेनी चाहिए। भारत में कुछ कोर्सेज को सबसे कठिन कोर्सेज की श्रेणी में रखा गया है। लेकिन इनमें दाखिला लेने के बाद जिंदगी को व्यवस्थित किया जा सकता है। डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, सीए, वकील बनने के लिए देश के सबसे कठिन कोर्स की पढ़ाई करनी पड़ती है।

देश की सबसे कठिन परीक्षाओं के बारे में तो हर कोई जानता है। लेकिन क्या आप 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद उच्च शिक्षा में प्रवेश लेने से पहले अपने पाठ्यक्रम का विवरण देख सकते हैं? कुछ कोर्स ऐसे हैं जिनमें एक छात्र के तौर पर आपको 4-5 साल या उससे भी ज्यादा का निवेश करना पड़ सकता है। लेकिन इनमें रिटर्न बहुत अच्छा मिलता है. यहां रिटर्न का मतलब है कि डिग्री मिलते ही आपको लाखों-करोड़ों की सैलरी वाली नौकरी मिल सकती है।

1- एमबीबीएस कोर्स

एमबीबीएस कोर्स भारत में सबसे कठिन कोर्सों में से एक है। मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए NEET परीक्षा देनी होती है. एमबीबीएस कोर्स 5 साल का होता है. एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के बाद आपको डॉक्टर बनने का सर्टिफिकेट मिल जाएगा। एमबीबीएस सिलेबस काफी विस्तृत (एमबीबीएस सिलेबस) है। एमबीबीएस के अंतिम वर्ष में मेडिकल छात्र को किसी अस्पताल या संस्थान में व्यावहारिक नैदानिक ​​अनुभव लेना अनिवार्य है।

2- वैज्ञानिक की नौकरी

वैज्ञानिक बनने के लिए शोध में रुचि होनी चाहिए। इसमें काफी समय लग सकता है. वैज्ञानिक बनने के लिए व्यक्ति को वैज्ञानिक क्षेत्र में विस्तृत अध्ययन करना पड़ता है। इसमें वैज्ञानिक प्रणालियों एवं तकनीकों का प्रयोग सिखाया जाता है। इस क्षेत्र में समस्याओं का विश्लेषण करने की क्षमता विकसित करनी होगी। इसके लिए विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान और बौद्धिक कौशल की आवश्यकता होती है। एक वैज्ञानिक के तौर पर आप इसरो, नासा में काम कर सकते हैं।

3- सीए की सैलरी

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए कठिन पाठ्यक्रम का बहुत धैर्य के साथ अध्ययन करना पड़ता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट छात्र वित्तीय मामलों और लेखांकन क्षेत्र से संबंधित अध्ययन करते हैं। इसके लिए बहुत अधिक पेशेवर प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। इंडियन चार्टर्ड अकाउंटेंट्स इंस्टीट्यूट द्वारा तैयार किया गया यह कोर्स काफी चुनौतीपूर्ण है। चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए अकाउंटिंग, टैक्सेशन आदि से संबंधित कार्यों में व्यावहारिक अनुभव अनिवार्य है। एक सीए एक्सपर्ट के तौर पर आप प्रति माह 60 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

4- लॉ कोर्स

लॉ कोर्स पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा। एलएलबी एक गंभीर कोर्स (LLB Syllabus) है। इसमें संवैधानिक, व्यक्तिगत और वाणिज्यिक कानून आदि का अध्ययन करना होता है। एलएलबी कोर्स करके कोई वकील या जज बन सकता है। एलएलबी कोर्स की अवधि 5 वर्ष है। लेकिन कुछ लॉ छात्र इसे 6 साल में भी पूरा कर पाते हैं। वकालत में कुछ वर्षों का अनुभव हासिल करने के बाद आप अपनी खुद की फर्म भी शुरू कर सकते हैं। लॉ कॉलेज में एडमिशन के लिए CLAT परीक्षा पास करनी होती है.

5- बीटेक कोर्स

ज्यादातर छात्र बीटेक करने के लिए आईआईटी में दाखिला लेने की कोशिश करते हैं। जेईई परीक्षा पास करके आईआईटी में दाखिला पाया जा सकता है। इंजीनियरिंग कोर्स का सिलेबस विज्ञान और प्रौद्योगिकी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, एआई और मशीन लर्निंग जैसी कई स्ट्रीम हैं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई कठिन है लेकिन यह आपको विदेश में भी नौकरी पाने में मदद कर सकती है।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App