Success Story : कभी रोटी खाने तक के पैसे नहीं थे, 12 साल की उम्र में पिता को खोकर बनीं ऑफिसर,पहले प्रयास में मिली सफलता

By

Ankush

UPSC Topper Success Story: सफलता की कहानियाँ अक्सर कठिनाई की गहराइयों से निकलकर व्यक्तियों के लचीलेपन और दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करती हैं। ऐसी ही प्रेरक कहानी है उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले की एक अधिकारी इज्या तिवारी (Ijya Tiwari) की, जिनकी आर्थिक तंगी से सफलता तक की यात्रा कड़ी मेहनत और समर्पण की जीत का उदाहरण है।

12 साल की आयु में हुई पिता की मृत्यु

इज्या के जीवन में छोटी उम्र से ही कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। 12 साल की छोटी सी उम्र में, उन्होंने अपने पिता को बीमारी के कारण खो दिया, जिससे उनका परिवार संकटपूर्ण वित्तीय स्थिति में चला गया। हालाँकि, प्रतिकूल परिस्थितियों ने बाधाओं को दूर करने और सफलता की ओर रास्ता बनाने के उनके संकल्प को और अधिक प्रेरित किया

शिक्षक के पद पर की नौकरी

वित्तीय बाधाओं के बीच, इज्या को ब्राइट लाइन इंटर कॉलेज में अपने शिक्षक के रूप में एक मार्गदर्शक प्रकाश मिला, जिन्होंने भुगतान करने में असमर्थता के बावजूद उसे मुफ्त शिक्षा प्रदान की। इस अवसर के लिए आभारी इज्या ने लगभग चार वर्षों तक अथक परिश्रम के लिए खुद को समर्पित कर दिया।

कठोर तयारी करके की UPSC क्लियर

2014 में, एक बैंक में नौकरी हासिल करने के बावजूद, इज्या अपने परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों के प्रति प्रतिबद्ध रहीं। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करते हुए, उन्होंने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षाओं की कठोर तैयारी के लिए अपनी रात 9 बजे से 2-3 बजे तक समर्पित कर दी।

6 घंटे की UPSC तैयारी

अपनी व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं को अपनी आकांक्षाओं के साथ संतुलित करते हुए, इज्या ज्ञान की खोज में लगी रही। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने अटूट दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करते हुए, उन्होंने हर दिन लगातार पाँच से छह घंटे ध्यान केंद्रित करके पढ़ाई में समर्पित किए।

हर चुनौती पर विजय प्राप्त की

अटूट दृढ़ता और अटूट दृढ़ संकल्प के माध्यम से, इज्या तिवारी ने जीवन में आने वाली हर चुनौती पर विजय प्राप्त की। वित्तीय प्रतिकूलता से एक सम्मानित अधिकारी बनने तक की उनकी उल्लेखनीय यात्रा लचीलेपन और कड़ी मेहनत की शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ी है।

आज, वह न केवल अपने समुदाय के लोगों के लिए, बल्कि सभी बाधाओं के बावजूद अपने सपनों को वास्तविकता में बदलने का प्रयास करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करती है।

Ankush के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App