Homeशिक्षाSSC JOB: 10वीं पास छात्रों की मौज, हवलदार के 11409 पदों पर...

SSC JOB: 10वीं पास छात्रों की मौज, हवलदार के 11409 पदों पर निकली भर्तियां, जानें पूरी प्रक्रिया

नई दिल्लीः 10वीं पास अभयर्थी जो एसएससी एमटीएस भर्ती 2023 का इंतजार कर रहे थे। उनका इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग SSC की तरफ से आज यानी 17 जनवरी 2023 को एसएससी एमटीएस परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

मल्टी टास्किंग नॉन टेकनिकल स्टाफ और हवलदार सीबीआईसी और सीबीएन परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस भी आज से ही शुरू हो जाएंगे ।कर्मचारी चयन आयोग एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ वैकेंसी के अंतर्गत संपूर्ण भारत के स्थानीय निवासी अभ्यार्थी जो एमटीएस की तैयारी कर रहे है। वह ssc.nic.in पर जाकर आवेदन के कर सकते है ।

वहीं एमटीएस और हवलदार की भर्ती निकलते ही यूपी और बिहार के हाई एजुकेशन वाले उम्मीदवार भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। वह उम्मीदवार जो बीटेक एमटेक अथवा सीए क्वालीफिकेशन किए हुए हैं ।

– इस आवेदन के लिए पद और उनके नाम

एमटीएस 10880
हवलदार 529
कुल पद 11409
वहीं केंद्र सरकार ने हवलदार एवं एमटीएस रिक्त पदों की पूर्ति के लिए एसएससी मल्टीटास्किंग स्टाफ परीक्षा आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिया है। इन पदों के लिए योग्य एवं इच्छुक कैंडिडेट के लिए पद विवरण नीचे सारणीबद्ध किया है।

वहीं पीछले साल एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती 2021 में एमटीएस और हवलदार के 7301 पदों पर वैकेंसी निकली थीं। इसमें एमटीएस की कुल 3698 वैकेंसी और हवलदार की 3603 वैकेंसी थीं। इस बार भी11409पदों के लिए भर्ती आई है। पिछली बार देशभर में 37,94,607 अभ्यर्थियों ने इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया था।

इसे भी पढ़ेंः Pancard Update: पैन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर, जल्द नहीं कराया यह काम तो पड़ेगा 10,000 रुपये का जुर्माना

Business Idea: कम निवेश में शुरु करें ये जबरदस्त बिजनेस, हर महीने लाखों का होगा फायदा

वहीं एमटीएस भर्ती परीक्षा के जरिए केंद्र सरकार में ग्रुप सी लेवल की मल्टी टास्किंग स्टाफ नॉन टेक्निकल पद की भर्ती की जाएगी। एमटीएस भर्ती के माध्यम से केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में चपरासी, चौकीदार , जमादार, माली, गेटकीपर आदि पदों पर भर्ती होती है। इसके साथ केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीआईसी एवं केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो सीबीएन में हवलदार के पदों पर भर्ती की जाएगी।

बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी, जो 17 फरवरी, 2023 तक चलेगी। इसके अलावा परीक्षा का आयोजन अस्थायी रूप से अप्रैल 2023 में किया जाना है। हालांकि, परीक्षा की सटीक तारीख आज नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही पता लग पाएगी।

  • वहीं, इस आवेदन के लिए जो चयन प्रक्रिया इस प्रकार है

इस आवेदन के लिए एमटीएस- कंप्यूटर बेस्ट पेपर-1 व पेपर-21 पेपर-1 ऑब्जेक्टिव होगा। पेपर 1 में पास अभ्यर्थियों को पेपर-2 में बुलाया जाएगा डिस्क्रिप्टिव होगा।

हवलदार पदों के लिए – पेपर – 1, शारीरिक दक्षता परीक्षा, पेपर-2. पेपर-1 ऑब्जेक्टिव होगा। टियर 1 में प्रदर्शन के आधार पर अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा व पेपर-2 के लिए बुलाया जाएगा।

पेपर – 2 क्वालिफाइंग होगा। एमटीएस की फाइनल मेरिट लिस्ट पेपर-1 के नॉर्मलाइज्ड स्कोर के आधार पर बनेगी। जबकि हवलदार पदों की फाइनल मेरिट भी पेपर-1 के नॉर्मलाइज्ड स्कोर के आधार पर बनेगी लेकिन इन अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में अनिवार्य रूप से क्वालिफाई करना होगा।

  • भर्ती में इस प्रकार करें आवेदन

सबसे पहले अधिकारी वेबसाइट ववो जाएं।
उसके बाद ऑनलाइन फॉर्म लिंक को क्लिक करें। अपनी संपूर्ण जानकारी दर्ज करें जैसे – नाम, आयु, शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।उसके बाद विभाग द्वारा निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।सबमिट बटन को क्लिक करें।
अब आपके फार्म सफलतापूर्वक सबमिट हो चुका है। भविष्य के लिए आवेदन फार्म एक प्रति प्रिंट करके रख ले।

RELATED ARTICLES

Most Popular