School Holidays 2024: बच्चे करेंगे मौज-मस्ती, खूब होंगी छुट्टियां, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

By

Business Desk

School Holidays 2024: साल का तीसरा महीना बीत चुका है. इसके साथ ही बच्चे भी कैलेंडर के पन्ने पलटकर उसमें छुट्टियों की लिस्ट ढूंढने लगे हैं। बच्चे हों या बड़े, हर कोई छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार करता है। किसी को स्कूल जाने से राहत मिलती है तो किसी को कॉलेज से छुट्टी मिल जाती है. इस साल मार्च में पड़ने वाले शिवरात्रि और होली जैसे बड़े त्योहारों के कारण स्कूल और कॉलेज कई दिनों तक बंद रहेंगे।

साल की शुरुआत मौज-मस्ती से होती है। नए साल के उत्साह में हर कोई खोया हुआ है. फिर फरवरी तक स्कूली बच्चों की परीक्षाएं शुरू हो जाती हैं या परीक्षा कैलेंडर (मार्च 2024 कैलेंडर) जारी कर दिया जाता है। उससे देशभर के बच्चे पढ़ाई में डूब जाते हैं. मार्च आते-आते परीक्षाओं के साथ-साथ मन में छुट्टियों को लेकर भी उत्साह शुरू हो जाता है। अंतिम परीक्षा समाप्त होते ही लंबी छुट्टियों की योजना बनानी होगी।

मार्च 2024 कैलेंडर

मार्च में हिंदुओं और ईसाइयों के कई बड़े त्योहार हैं। नीचे दी गई तालिका में आप देख सकते हैं कि स्कूल किस दिन बंद रहेंगे और क्यों।

  • महाशिवरात्रि 08 मार्च, 2024 शुक्रवार
  • होलिका दहन रविवार, 24 मार्च 2024
  • होली 25 मार्च 2024 सोमवार
  • गुड फ्राइडे 29 मार्च 2024 शुक्रवार

मार्च में मौज-मस्ती रहेगी

मार्च में 5 शनिवार और 5 रविवार होंगे। देश भर में कई स्कूल शनिवार और रविवार दोनों दिन बंद रहते हैं। वहीं, कुछ स्कूल-कॉलेजों में तीसरे शनिवार या आखिरी शनिवार को छुट्टी रहती है. आप अपने स्कूल कैलेंडर और नियमों के अनुसार अपनी छुट्टी की योजना बना सकते हैं। महाशिवरात्रि के खास मौके पर ज्यादातर स्कूल बंद रहते हैं. लेकिन इसके लिए भी अपने स्कूल का हॉलिडे कैलेंडर 2024 चेक करना बेहतर विकल्प होगा. वहीं, गुड फ्राइडे के मौके पर भारत में ज्यादातर स्कूल बंद रहते हैं।

होलिका दहन और होली दोनों दिन स्कूल-कॉलेजों के साथ-साथ कई कार्यालय भी बंद रहते हैं। इस साल होली भले ही मार्च के आखिरी हफ्ते में है, लेकिन सोमवार (मार्च 2024 का लॉन्ग वीकेंड) पड़ने से राहत मिलेगी। दरअसल, इस मौके पर ज्यादातर स्कूल, कॉलेज और दफ्तरों में शनिवार, रविवार और सोमवार (Holi 2024 Date) का लंबा वीकेंड रहेगा. गुड फ्राइडे के खास मौके पर भी कुछ ऐसा ही होगा. शुक्रवार पड़ने के कारण बच्चों को अगले दो दिन भी छुट्टियाँ मिलेंगी।

परीक्षा खत्म होते ही आपको आराम मिलेगा

अधिकांश स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं मार्च के पहले या दूसरे सप्ताह में समाप्त हो जाएंगी। यहां हम 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं (मार्च 2024 में होने वाली परीक्षा) की बात नहीं कर रहे हैं। इस साल शिक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट नियम बना दिया है कि नया शैक्षणिक सत्र अप्रैल 2024 में शुरू होगा। इसका मतलब साफ है कि मार्च में भले ही आपकी अंतिम परीक्षाएं खत्म हो जाएं, उसके बाद नया सत्र सीधे अप्रैल में शुरू होगा, जिसका मतलब है कि बच्चे एक लंबा ब्रेक मिलने की उम्मीद है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App