Kendriya Vidyalay School: केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को क्या सुविधा मिलती है, जानें इस खबर में

Avatar photo

By

Sanjay

Kendriya Vidyalay School: भारत के विभिन्न राज्यों में कुल 1223 केन्द्रीय विद्यालय हैं। यहां एडमिशन के लिए लंबी कतार लगती है. केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा संचालित केवी भारत के शीर्ष सरकारी स्कूलों में गिने जाते हैं।

केंद्रीय विद्यालय सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध हैं। इसकी शाखाएँ भारत के साथ-साथ कुछ अन्य देशों में भी हैं। केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया अप्रैल 2024 में शुरू होगी.

देश के कई सरकारी स्कूलों में दाखिला पाना आसान नहीं है। इस लिस्ट में जवाहर नवोदय विद्यालय  और केंद्रीय विद्यालय टॉप पर हैं. केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश शुल्क के रूप में केवल 25 रुपये जमा करने होंगे। केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होते ही छात्र/अभिभावक आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। जानिए केंद्रीय विद्यालय को क्यों माना जाता है टॉप सरकारी स्कूल?

केन्द्रीय विद्यालय को सर्वश्रेष्ठ क्यों माना जाता है?

देशभर में लाखों स्कूल हैं। इनमें से कुछ केंद्रीय बोर्ड यानी सीबीएसई से, कुछ आईसीएसई/आईएससी से और कुछ राज्य बोर्ड से संबद्ध हैं। जानिए क्यों सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त केंद्रीय विद्यालय की गिनती सबसे अच्छे स्कूलों में होती है।

सर्वोत्तम शिक्षा

केन्द्रीय विद्यालयों की गिनती देश के शीर्ष विद्यालयों में होती है। केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती कई चरणों की परीक्षा पास करने के बाद की जाती है। इससे केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को मिलने वाली शिक्षा के स्तर का अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां से निकलने के बाद ज्यादातर बच्चों को टॉप कॉलेजों में दाखिला मिलता है। इससे उन्हें देश-विदेश में टॉप पैकेज वाली नौकरियां पाने में मदद मिलती है।

खेल-कूद में भी अव्वल

केंद्रीय विद्यालय में शिक्षा के साथ-साथ खेल-कूद जैसी बाहरी गतिविधियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। जो छात्र अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक खिलाड़ी के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें केवी में एक बेहतरीन मंच मिलता है। केंद्रीय विद्यालयों में छात्रों को क्रिकेट, बास्केटबॉल, फुटबॉल जैसे कई खेलों के लिए तैयार किया जाता है। इसके लिए केवी में सर्वश्रेष्ठ खेल शिक्षक की नियुक्ति की जाती है।

फीस सबसे कम है

आजकल ज्यादातर माता-पिता बढ़ती स्कूल फीस (KVS फीस) से परेशान हैं। प्रवेश शुल्क के रूप में भी 50 हजार रुपये तक जमा करना होगा। वहीं केंद्रीय विद्यालय की फीस भी कम है. कुछ श्रेणी के विद्यार्थियों को यहां निःशुल्क शिक्षा भी मिलती है। सामान्य परिवार का बच्चा भी केंद्रीय विद्यालय की फीस आसानी से भर सकता है। इसके साथ ही केवी में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप योजनाएं भी चलाई जाती हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App