IPS Officer: 24 घंटे नहीं बल्कि 7 घंटे पढ़ाई कर बना ये IPS अफसर, जानें सक्सेस स्टोरी

Avatar photo

By

Govind

मेन्स क्लियर होने के बाद ही इंटरव्यू क्लियर होगा। यह बात यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले हर बच्चे के मन में आती है।

यूपीएससी परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा में लाखों बच्चे बैठते हैं, लेकिन कुछ ही भाग्यशाली हो पाते हैं। यूपीएससी परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक, मुख्य और फिर साक्षात्कार। जो इन तीन चुनौतियों पर काबू पा लेता है, उसका करियर सफल समझो। ऐसा ही कुछ किया कार्तिक जिवानी ने.

कार्तिक जिवानी ने तीन बार यूपीएससी की परीक्षा दी.

कार्तिक जिवानी वो शख्स हैं जिन्होंने हार नहीं मानी. उन्होंने इस कठिन परीक्षा को एक बार नहीं बल्कि तीन बार पास किया और आईएएस अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा किया। गुजरात के सूरत के रहने वाले कार्तिक ने साइंस स्ट्रीम से 12वीं की पढ़ाई पूरी की। हर छात्र की तरह, वह जेईई मेन्स परीक्षा में शामिल हुए और आईआईटी बॉम्बे में प्रवेश लिया।

साल 2017 में पहली सफलता

पहले प्रयास में असफल होने के बाद कार्तिक ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए जमकर तैयारी की. कड़ी मेहनत के बाद कार्तिक साल 2017 में पहली बार सिविल सेवा परीक्षा पास करने में सफल रहे। उनकी रैंक 94वीं थी। आईपीएस सेवा में काम करने के बावजूद वह रुके नहीं बल्कि फिर से आगामी परीक्षा की तैयारी में जुट गए। साल 2019 में उन्होंने एक बार फिर परीक्षा पास की और इस बार उनकी रैंक 84 थी.

आईएएस बनने का सपना पूरा हुआ

कार्तिक का सपना आईएएस बनने का था और इसे पूरा करने के लिए उन्होंने दिन-रात पढ़ाई की। इस दौरान वह आईपीएस पद के लिए ट्रेनिंग भी ले रहे थे. इस बीच उन्होंने 15 दिन की छुट्टी ली और अपने घर आ गए, जहां उन्होंने 10-10 घंटे पढ़ाई की. कार्तिक ने साल 2020 में दोबारा परीक्षा दी. कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत उन्होंने यह परीक्षा भी पास कर ली. 8वीं रैंक के साथ उनका आईएएस बनने का सपना पूरा हो गया. इस रैंक के साथ वह गुजरात के सर्वोच्च रैंक वाले व्यक्ति बन गए।

आईएएस की तैयारी कैसे करें?

अगर आप भी कार्तिक की तरह आईएएस बनने का सपना देख रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें सफलता हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी बहुत जरूरी है। कार्तिक के मुताबिक, सिविल सर्विसेज में करियर बनाने के लिए आपको पता होना चाहिए कि क्या पढ़ना है और क्या नहीं। मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट होना भी बहुत जरूरी है।

अगर आप परीक्षा पास करना चाहते हैं तो अनुशासन में रहना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले जिस विषय में आपकी पकड़ मजबूत है उसकी तैयारी करें, वहीं बाकी विषयों के बारे में जानकारी जुटाकर रुचि के साथ उसका अध्ययन करें। अगर आप आईएएस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो हर दिन 7-9 घंटे पढ़ाई करना बहुत जरूरी है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App