Credit Score: आपका क्रेडिट स्कोर हो गया है बेकार, इन तरीकों से फिर से करें बेहतर

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Improve Credit Score: अगर आप किसी भी बैंक में लोन लेने के लिए जाते हैं तो क्रेडिट स्कोर काफी जरुरी होता है। इसमें होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन या फिर दूसरे किसी भी प्रकार का लोन के लिए क्रेडिट स्कोर काफी जरुरी हो जाती है। इस वजह से आपका क्रेडिट स्कोर बेहद अच्छा होना चाहिए।

काफी बार देखा जाता है कि किसी भी लोन की किस्त छूटने या फिर खराब फाइनेंशियल स्टेट्स की वजह से क्रेडिट स्कोर 500 के नीचे चला जाता है। ऐसे में फिर से ठीक करना काफी कठिन हो जाता है। इस लेख में हम उन तरीकों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिससे आपका क्रेडिट स्कोर फिर से अच्छा हो जाता है।

इन तरीकों से फिर से बेहतर करें सिबिल स्कोर

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड लें

क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड का लेना सहीं फैसला हो सकता है। सिक्योर्ड कार्ड लेने के लिए आपको बैंक में एफडी करानी होगी। एफडी की वैल्यू के अनुसार, आपको क्रेडिट लिमिट दे दी जाती है। आप इस कार्ड का सावधानी से इस्तेमाल करके, आप अपने सिबिल स्कोर को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

ऑफिशियल यूजर बनें

अगर आपके किसी भी रिस्तेदार या फिर परिवार के शख्स का क्रेडिट स्कोर सही है तो आप उसके क्रेडिट कार्ड पर ऑफिशियल यूजर बनकर आसानी से अपने क्रेडिट स्कोर को भी बढ़ा सकते हैं।

क्रेडिट बिल्डर लोन के लिए ऐसे करें आवेदन

क्रेडिट बिल्डर लोन को क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है। इस लोन में रकम काफी कम उधार ली जाती है। लोन लेना शख्स इस लोन में मिली रकम को सेविंग खाते में ही रखता है। ऐसे में जब आप लोन समय पर अदा करते हैं तो क्रेडिट ब्यूरों को जानकारी दे दी जाती है। इससे आपका क्रेडिट स्कोर सहीं होता है।

क्रेडिट यूटिलाइलेशन को करें कम

क्रेडिट स्कोर को बढ़ाते समय आपको अपने क्रेडिट स्कोर को कम से कम रखना होगा। वहीं संभव हो तो क्रेडिट लिमिट का 20 फीसदी इस्तेमाल करना सहीं होता है। इसका क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

क्रेडिट रिपोर्ट को करें चेक

आपको हर महीने आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को चेक करते रहना चाहिए। इसमें फिर से देखना होगा कि कौन-कौन से लोन आप पर चल रहे हैं। यदि कोई ऐसा लोन मिले, जिसका आपसे जुड़ा नहीं है उसे आपको फौरन रिपोर्ट करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App