Atal Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद होगा पेंशन का लाभ, फटाफट इस स्कीम में करें आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Atal Pension Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम चलाई जा रही हैं। इसमें काफी सारी निवेश स्कीम शामिल हैं। वहीं सरकार के द्वारा लोगों के पेंशन का लाभ देने के लिए अटल पेंशन स्कीम चलाई जा रही है। इस स्कीम के तहत लोग अपने बुढ़ापे में रेगुलर इनकम प्राप्त कर पाएंगे।

इस स्कीम में आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं। आपको कहीं भी चक्कर काटने भी नहीं पडेंगे। सरकार की इस स्कीम में निवेशकों को स्कीम के मैच्योर होने के बाद पेंशन का लाभ मिलता है। इस स्कीम में 18 साल से 40 साल का शख्स निवेश कर सकता है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

अटल पेंशन स्कीम में रजिस्ट्रेशन को पीएफआरडीए के द्वारा आसान बना दिया गया है। इस सर्कुलर के मुताबिक अब इस स्कीम मे आवेदन के प्रोसेस को आसान कर दिया गया है। चलिए इसके बारे में जानते हैं कि कैसे ऑनलाइन तरीके आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

पीएफआरडीए ने 31 जनवरी 2024 को सर्कुलर जारी किया है। इस सर्कुलर के मुताबिक इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन को आसान बनाने के लिए सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी प्रोटीन ई-गवर्नेंस ने ईएपीवाई पेश किया है।

आप इसके द्वारा रजिस्ट्रेशन करने पर लोगों का समय काफी बचेगा, क्यों कि स्कीम में आवेदन करने पर बैंक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। ईएपीवाई में नए यूजर्स को अप्लाई कर सकते हैं। बता दें नए यूजर्स आधार आधारित केवाईसी, ऑनाइन आधारित केवाईसी और वर्चुअल आईडी के द्वारा आवेदन कर सकते हैें।

इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक की वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करना होगा

इसके बाद आपको ग्राहकों को सर्विस पर क्लिक करना है। अब सर्विस रिक्वेस्ट को सेलेक्ट करें। फिर बैंक खाता सेक्शन में जाकर अटल पेंशन स्कीम में एनरोल करें। इसके बाद सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी और सबमिट करना होगा। इस प्रकार आपको अटल पेंशन स्कीम का खाता ओपन हो जाएगा। ईएपीवाई से रजिस्ट्रेशन करते समय यूजर्स को कुछ बातों का ध्यान देना होगा।

इन बातों का रखें ध्यान

ईएपीवाई रजिस्ट्रेशन मे आपके बैंक रिकॉर्ड मैच होने चाहिए। अटल पेंशन स्कीम की पहली किस्त भरने के लिए सेविंग खाते में बैलेंस होना चाहिए। आधार कार्ड में दिया नाम और डेट ऑफ बर्थ सही होना चाहिए।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App