क्या आप खरीदना चाहते हैं 48 सिलेंडर वाली कावासाकी, अप्रैल में होगी नीलामी

By

Santy

अगर मोटरसाइकिल की बात करें तो, उनमें आमतौर पर चार सिलेंडर या उससे कम के छोटे इंजन होते हैं। हालांकि, हेवी इंजन वाले बाइक को ड्राइव करना भी काफी थका देने वाला होता है। अब अगर टू व्हीलर की बात करें, तो इसमें बड़े वाहन यानी कार की तरह तो पाहर नहीं दिया जा सकता, लेकिन अगर आप कोई रिकार्ड बनाना चाहते हैं, तो फिर आपको कुछ अलग करना ही होगा। यहां हम बात कर रहे हैं 48 सिलेंडर वाले कावासकी बाइक की। इसे साइमन व्हाइटलॉक ने तैयार किया है।

कावासाकी 48 सिलेंडर का नाम है टिंक टॉय
इस बाइक का नाम टिंकर टॉय रखा गया है, जो व्हाइटलॉक के कावासाकी ट्रिपल्स के प्रति प्रेम की झलक है। कावासाकी की बात करें, तो 60 के दशक के अंत और 70 के दशक की शुरुआत में यह एक लोकप्रिय टू-स्ट्रोक बाइक थी। इसके इंजन में आठ सिलेंडर के छह बैंक हैं, जो कावासाकी केएच 250 इंजन से असेंबल होते हैं। इसकी कुल क्षमता 4200 सीसी है।

चार सिलेंडर से की शुरुआत
ऐसे इंजन को असेंबल करना कोई मामूली बात तो नहीं ही है। इसके लिए पूरी बाइक को कस्टमाइज करने की जरूरत थी। हालांकि, टिंकर टॉय व्हाइटलॉक का पहला प्रयास नहीं है। इससे पहले उन्होंने चार सिलेंडर के साथ शुरुआत की और इसके बाद 9 सिलेंडर ट्रिपल-ट्रिपल और इनलाइन 7 डिजाइन के साथ प्रयोग करने से पहले इस पर काम किया।

सबसे अधिक सिलेंडर का वर्ल्ड रिकार्ड
वर्ष 2003 में यूके में साइमन व्हाइटलॉक द्वारा बनाई गई व्हाइटलॉक टिंकर टॉय एक व्हीकल इंजन में सबसे अधिक सिलेंडर का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी है। हो भी क्यों न, 48 सिलेंडर वाले बाइक इंजन के बारे में आपने शायद ही सुना या सोचा होगा।

जल्द होगी नीलामी
इस बाइक में विशाल 48 सिलेंडर, 4,200 सीसी या 4.2-लीटर इंजन लगा है। व्हाइटलॉक का दावा है कि इसे रोड पर दोड़ाने में कोई भी कानूनी अड़चन नहीं आएगी। आगामी 21 अप्रैल को स्टैफोर्ड में अंतर्राष्ट्रीय क्लासिक मोटरसाइकिल शो में बोनहम्स द्वारा टिंकर टॉय की नीलामी की जाएगी। अगर आप इस बाइक को खरीदना चाहते हैं तो 42 से 63 लाख रुपए के बीच भुगतान के लिए तैयार रहना होगा।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App