Dry Fruits: ड्राई फ्रूट कब खाना चाहिए नहीं तो हो सकता हैं हानिकारक,जाने वजह!

Avatar photo

By

Health Desk


नई दिल्ली। सुबह खाली पेट ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है। इनमें पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करके दिन की शुरुआत के लिए तैयार करती हैं। हालांकि, कुछ सूखे मेवे ऐसे भी होते हैं जो खाली पेट में नुकसान कर सकते हैं, इसलिए सही चुनाव करना बहुत जरुरी है।

संतुलित आहार में ड्राई फ्रूट्स का शामिल होना आपकी सेहत को बढ़ावा देता है। ये विभिन्न पोषण से भरपूर होते हैं और विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। सुखे मेवों में खनिजों की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों, त्वचा, और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, ये अनिवार्य तत्वों को पूरा करके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और रोगों से बचाव में मदद करते हैं।

सुबह खाली पेट सूखे मेवों का सेवन करना हेल्दी है, क्योंकि ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और पोषण से भरपूर होते हैं। हालांकि, कुछ विशेष सूखे मेवे हैं जैसे की अंजीर और किशमिश, जो सेहत के लिए खासी गुणकारी हैं और इन्हें सुबह खाने से अधिक फायदा हो सकता है।

सूखे मेवों का सही समय – सुबह या शाम?

किशमिश, सूखे अंजीर, अखरोट, खजूर, सूखे खुबानी, और आलूबुखारा – ये सभी सूखे मेवे हमारे लिए स्वास्थ्य के लाभप्रद हैं, लेकिन इन्हें सुबह खाली पेट खाने से हो सकते हैं कुछ नुकसान।

  • किशमिश: इसमें ऊची शुगर होती है, जो ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है।
  • सूखे अंजीर: यह भी हाई शुगर कंटेंट के कारण सुबह में नहीं खाना चाहिए।
  • अखरोट: ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा इसमें होती है, लेकिन खाली पेट में इसे पचाना कठिन हो सकता है।
  • खजूर: इसमें अधिक नेचुरल शुगर होने के कारण ब्लड शुगर में वृद्धि हो सकती है।
  • सूखे खुबानी: इन्हें सुबह में खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • लूबुखारा: इसका सेवन सुबह में होने वाली पाचन समस्याओं को बढ़ा सकता है।

इसलिए, सूखे मेवे को सुबह के समय नहीं, बल्कि दिन के किसी भी समय में खाना चाहिए, ताकि आप इनके सारे लाभ उठा सकें और समस्त सेहत को बनाए रख सकें।

Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App